Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मिशन माउंट मून के लिए निकला हिसार का पर्वतारोही दल

हिसार, 31 अक्टूबर (वार्ता) हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में पर्वतारोही रोहताश खिलेरी बिश्नोई के नेतृत्व में हिसार एक पर्वतारोही दल हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला स्थित माउंट मून पर्वत की चोटी फतेह करने के लिए निकल गया है।
इस चोटी पर उनके साथ तेलनवाली गांव से संजीतू बांगड़वा और हिसार से अनु यादव भी हैं। पर्वतारोही दल ने अपने अभियान पर रवाना होने से पहले हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह से मुलाकात की। खेल मंत्री ने पर्वतारोही दल को उनके अभियान के लिए शुभकामनाएं दी। श्री बिश्नोई ने बताया कि एक नवम्बर को हरियाणा दिवस पर पर्वत की चोटी पर हरियाणा की ओर से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ उनका यह अभियान पूरा होगा।
श्री बिश्नोई हिसार के मलापुर गांव के निवासी हैं और अभी तक माउंट एवरेस्ट, अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो और यूरोप महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एलब्रुस को दो बार फतेह कर चुके हैं। वह एलब्रुस को समर और विंटर में फतेह करने वाले पहले भारतीय हैं। वह अब माउंट एवरेस्ट शिखर पर 24 घंटे रुककर तिरंगा फहराना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें गत एक अप्रैल को माउंट एवरेस्ट की पुन: चढ़ाई के लिए जाना था लेकिन कोरोना के कारण यह अभियान रद्द हो गया लेकिन अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उनकी प्रशिक्षण जारी है। फिलहाल वह सेवन समिट के मिशन पर हैं।
सं.रमेश1655वार्ता
image