Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नागचला हवाई अड्डे के विरोध में उतरे किसान

शिमला, 31 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में नागचला में हवाई अड्डे के सरकारी प्रस्ताव के विरोध में बल्ह के किसान विरोध पर उतर आए हैं।
बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति ने आज यहां जारी वक्तव्य में कहा कि बल्ह की उपजाऊ भूमि में ही घरेलू उडान के लिए हवाई अड्डे का निर्माण क्यों किया जा रहा है । समिति के अध्यक्ष जोगिन्दर वालिया व सचिव नन्दलाल वर्मा ने विरोध प्रकट करते हुए कहा कि सरकार द्वारा बल्ह प्रस्तावित हवाई अड्डा, 2150 मीटर रनवे, केवल एटीएस और 72 सीटर छोटा हवाई जहाज घरेलू उडान के लिए ही प्रस्तावित है और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 3150 मीटर हवाई पट्टी बनानी पड़ेगी जो ओएलएस सर्वे के अनुसार सुंदरनगर की पहाड़िया (बंदली धार) 500 मीटर काटनी पड़ेगी जो संभव नहीं है।
उन्होंने सुझाव दिया कि यदि सरकार अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की दिलचस्पी रखती हैं तथा इसके लिए कटिबद्ध है तो जाहू में बिना पहाड़ काटे कम लागत से, बिना किसानों को उजाड़े 3150 मीटर हवाई पट्टी का निर्माण किया जा सकता है। अन्यथा प्रस्तावित 72 सीटर हवाई जहाज के लिए मंडी जिला में ही नंदगढ़, ढांगसीधार, मौवीसेरी आदि उपयुक्त जगह है। जाहू में हवाई अड्डा बनाया जाता है तो इसका निर्माण कार्य ज्यादातर जिला मंडी में ही होगा जिसमे 80 फीसदी सरकारी जमीन उपलब्ध है।
संघर्ष समिति के सचिव ने कहा कि बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डा क्षेत्र में आठ गांव सियांह, टान्वा, जरलू, कुम्मी, छात्तरू, ढाबण, भौर, डुंगराइ के लगभग दो हजार स्थानीय परिवार प्रभावित हो रहे हैं । ये लोग भूमिहीन हो जाएंगे और पूरी तरह विस्थपित हो जायेंगे और बल्ह क्षेत्र का नामोनिशान ही मिट जायेगा । बल्ह की जनता जो नकदी फसले उगा कर जीवन यापन कर रही है।
जोगिंदर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अब तक भूमि अधिग्रहण कानून 2013 को लागू नहीं किया है और न ही पुर्नस्थापना और पुनर्निवास की कोई नीति घोषित की है। बल्ह में प्रस्तावित हवाई क्षेत्र में जमीन के सर्कल रेट इतने कम है कि जमीन कौड़ियों के भाव जायेगी।
उन्होंने सरकार से मांग की कि प्रस्ताविक हवाई अड्डे को किसी दूसरी जगह बनाया जाये और इस क्षेत्र की उपजाऊ भूमि को हर हाल में बचाया जाए अन्यथा आने वाले दिनों में संघर्ष समिति जिला व राज्य स्तर पर कोई भी संघर्ष करने पर मजबूर हो जाएगी, जिसकी पूरी जिम्मेवारी सरकार कि होगी ।
सं शर्मा
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image