Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बरोदा उपचुनाव को लेकर जिला के सभी बॉर्डर सील

सोनीपत 01 नवंबर(वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने रविवार को कहा कि बरोदा उप-चुनावों को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। एहतियात के तौर पर रविवार को शाम छह बजे से जिला के सभी बॉर्डर सील कर दिए गये।
श्री पूनिया यहां संवाददाताओं से कहा कि कोई भी राजनैतिक दल शाम छह बजे के बाद सोशल मीडिया पर अपने साक्षात्कार देकर मतदाताओं को किसी प्रकार से प्रभावित नहीं करेगा। उपायुक्त ने कहा कि 544 मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर जारी करने के लिए पांच टीमें गठित की गई थी, जिनमें से 414 मतदाता पोस्टल बैलेट का प्रयोग कर चुके हैं। ये सभी पोस्टल बैलेट मतदाता को उनकी इच्छा अनुसार ही चिह्नित किया गया था। यदि इनमें से कोई मतदाता पोस्टल बैलेट पेपर से अपना मत का प्रयोग नहीं करता है तो उसे मतदान के दिन वोट डालने का अधिकार नहीं दिया जाएगा।
उपायुक्त पूनिया ने कहा कि मतदाताओं को कोविड-19 की सुरक्षा प्रदान करने के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर मास्क, दस्ताने, सैनेटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रयोग किए गए दस्ताने व अन्य अवशेष के निपटान के लिए मतदान केंद्रों के पास ढक्कन दार कूडेदानों की व्यवस्था की जाएगी और कूड़ेदान के कूड़े को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी हिदायतों अनुसार निपटान किया जाएगा। मतदान के दिन मतदाताओं के खडे होने के लिए दो गज की दूरी का पालन करवाया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा वर्करों से प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करवाई जाएगी। जिस मतदाता का तापमान सामान्य से अधिक होगा उसे टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा और उसे आखिरी घंटे में मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मतदान का अंतिम घंटा ऐसे मतदाताओं के लिए सुरक्षित रखा गया है जिनकों बुखार होगा अथवा कोविड-19 का संदिग्ध होगा।
उन्होंने बताया कि मतदान के दिन प्रत्येक उम्मीदवार को केवल तीन वाहन की अनुमति होगी। पहला वाहन स्वंय उम्मीदवार के लिए, दूसरा वाहन उम्मीदवार के एजेंट के लिए तथा तीसरा वाहन उसके कार्यकर्ताओं के लिए होगा। तीसरे वाहन में चालक सहित केवल पांच सवार की अनुमति होगी।
पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि बरोदा उप-चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होगा। हर प्रकार के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। हलके के 54 में से 20 गांवों को अति संवेदनशील गांवों के रूप में चिह्नित किया गया है, जिनमें पैरा मिलिट्री फोर्स सीआईएसएफ व आईआरबी की तैनाती की जाएगी। उप-चुनाव में 118 लोकेशन में 280 बूथ बनाये गये हैं। इनमें से 65 लोकेशन चिन्हित गांवों की है। मतदान के दिन पुलिस का रिस्पॉंस समय 05 से 10 मिनट रहेगा, जिसके लिए 47 पैट्रोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। पूरे विधानसभा क्षेत्र को छह जोन में बांटा गया है, जिसकी जिम्मेदारी एक-एक डीएसपी को दी गई है, जिनके नीचे दस-दस इंसपेक्टर काम करेंगे। इन छह जोन को भी 30 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिनमें सब इंसपेक्टरों के तहत टुकडिय़ां रहेंगी। एक पेट्रोलिंग पार्टी को दो से तीन गांव दिए गए हैं।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बरोदा विधानसभा में 23 नाके लगाये गये हैं। दस एसएसटी टीमों ने भी अपने नाके लगाये हैं। जींद-पानीपत-रोहतक बार्डरों पर संबंधित जिलों की पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त नाके लगाये हैं।
सं.संजय
वार्ता
image