Friday, Apr 19 2024 | Time 17:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाबी भाषा को बढ़ावा देने के लिये स्कूलों में पंजाबी सप्ताह की शुरूआत

चंडीगढ़,04 नवम्बर (वार्ता)पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों में ‘पंजाबी सप्ताह’ मनाने की शुरुआत कर दी है।
डी.पी.आई. सेकंडरी सुखजीत पाल सिंह ने आज यहां बताया कि पंजाबी सप्ताह राज्य के सभी प्राईमरी, मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में मनाया जा रहा है । स्कूल शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने कल शाम आनलाइन समागम के साथ ‘पंजाबी सप्ताह’ की शुरुआत की । इस ऑनलाईन समागम में राज्य के सभी प्राईमरी, मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के मुखियों और पंजाबी अध्यापकों ने हिस्सा लिया।
प्रवक्ता के अनुसार शिक्षा विभाग की तरफ से पंजाबी भाषा को बढ़ावा देने के लिए यह ‘पंजाबी सप्ताह’ मनाया जा रहा है। इस दौरान ऑनलाईन /ऑफलाईन सह शैक्षिक मुकाबले करवाए जा रहे हैं। आज सभी स्कूलों में कविता उच्चारण मुकाबले करवाए गए। इसी तरह ही कन सुंदर लेखन और स्लोगन लेखन मुकाबले, 6 नवंबर को भाषण मुकाबले और 7 नवंबर को लोक गीत /गीत और काव्य पाठ मुकाबले करवाए जाएंगे।
प्रवक्ता के अनुसार सभी प्राईमरी, मिडल, हाई और सीनियर सेकंडरी स्कूलों के मुखियों को अध्यापकों के साथ मिल कर यह सप्ताह मनाने के लिए कहा गया है। इस दौरान मुकाबले पंजाबी भाषा में ही होंगे और प्रतियोगिताओं का संचालन पंजाबी विषय के अध्यापकों की तरफ से स्कूल प्रमुख की अगुवाई में किया जायेगा। एक विद्यार्थी अधिक से अधिक दो मुकाबलों में हिस्सा ले सकता है।
शर्मा
वार्ता
image