Friday, Apr 19 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कोरोना से ग्यारह लोगों की मौत

शिमला, 04 नवम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कोरोना से पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना संक्रमण से 11 लोगों की मौत हुई है।
इसी के साथ राज्य में अब तक कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 349 पहुंचा। इसके साथ 124 नये मामले दर्ज किये गए जिससे कोरोना संक्रमितों का आंगडा 23 हजार के पार पहुंच गया है। इसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने की है। उन्होंने बताया कि शिमला के आईजीएमसी में 3, कांगडा में 3, मंडी में दो, कुल्लू में दो, किन्नौर में एक व्यक्ति की मौत हुई है।
प्रदेश के तीन जिलों में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शिमला, मंडी और कुल्लू में कोरोना कहर बरपा रहा है। सप्ताह के भीतर इन जिलों के मरीजों में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
कांगड़ा को पीछे छोड़कर जिला शिमला कोरोना से मौत के मामलों में सबसे आगे हो गया है। जिला शिमला में 78 लोगों की जान चली गई है जबकि जिला कांगड़ा में अब तक 73 लोगों की मौत हुई है। इसके इलावा मंडी में 45, सोलन में 38, कुल्लू में 33, सिरमौर में 18, चंबा 18, ऊना में 15, हमीरपुर में 15, बिलासपुर में आठ, किन्नौर में 7 और लाहुल स्पीति में एक की मृत्यु हुई है।
प्रदेश में शाम पांच बजे तक तक कोरोना संक्रमण के 124 नए मामले सामने आए हैं। इन मामलों में शिमला में 37, सिरमौर में 12, सोलन में 14, बिलासपुर में 11, चंबा में 13, हमीरपुर में 7, कांगडा में 12, कुल्लू में तीन और मंडी जिले में 15 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए है।
मंडी जिले में मकरीड़ी और चैंतड़ा स्कूल के दो शिक्षकों समेत 32 नए कोरोना मरीज दर्ज किए गए हैं। स्कूलों को सैनिटाइज कर दिया गया है। स्कूल के सारे स्टाफ का कोविड टेस्ट होगा। प्रधानाचार्य दिलीप सिंह ठाकुर का कहना है कि शिक्षिका के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद पूरे स्कूल को सैनिटाइज किया गया है। शिक्षिका के संपर्क में आने वालों के कोविड-19 टेस्ट करवाए जाएंगे। उधर, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चैंतड़ा में भी एक शिक्षिका पॉजिटिव आई है, जिसे होम आइसोलेट किया गया है। हालांकि उक्त शिक्षिका में किसी तरह के कोरोना के लक्षण नहीं है। लेकिन, एहतियात के तौर पर लिए गए कोविड-19 के रैपिड एंटीजन टेस्ट में उक्त शिक्षिका के पॉजिटिव होने की बात सामने आई है।
प्रदेश सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संघ के अध्यक्ष संजीव शर्मा भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। संजीव ने कोरोना टेस्ट कराया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 17 दिन के लिए होम क्वारंटीन हो गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पहले बुखार की शिकायत थी। दवाई लेने के बाद बुखार थोड़ा कम हो गया था। इसके बाद जब दोबारा बुखार हुआ तो उन्होंने कोरोना टेस्ट कराया। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह होम क्वारंटीन हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान जो भी उनके संपर्क में आए हैं, वे सतर्क रहें और सुरक्षा के उपाय अपना कर रखें।
प्रदेश में शाम तक कोरोना से 84 लोग स्वस्थ हुए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 23 हजार 056 हो गया है। इसमें से 3 हजार 148 मामले एक्टिव हैं। अभी तक 19 हजार 528 लोग कोरोना को हराने में सफल रहे हैं। अब तक 349 लोगों की मौत हो चुकी है।
सं शर्मा
वार्ता
image