Friday, Apr 19 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बरोदा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के इंदु नरवाल आगे

चंडीगढ़, 10 नवम्बर (वार्ता) हरियाणा के सोनीपत जिले के बरोदा विधानसभा उपचुनाव की आज हो रही मतगणना के दसवें दौर तक कांग्रेस उम्मीदवार इंदुराज नरवाल राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)-जननायक जनता पार्टी (जजपा) गठबंधन उम्मीदवाद योगेश्वर पर बढ़त कायम रखे हुये हैं। जबकि लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी(लोसुपा) सुप्रीमो राजकुमार सैनी तीसरे तथा इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) के जोगेंद्र मलिक चौथे स्थान पर हैं।
दसवें दौर की मतगणना समाप्त होने तक श्री नरवाल ने योगेश्वर पर अब तक 9237 मतों की बढ़त बना ली है और वह मतबूत स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं। मतगणना के अभी दस और दौर शेष हैं। सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई मतगणना का पहला दौर समाप्त होने से ही श्री नरवाल ने योगेश्वर पर 1021 मतों की बढ़त बना ली थी जो इसके बाद के हर दौर में बढ़ती गई। श्री नरवाल को नौवें दौर में 8191 और आठवें दौर तक 5902 मतों की बढ़त मिल चुकी थी।

इस सीट के लिये गत तीन नवम्बर को 68.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। कुल 14 प्रत्याशी इस उपचुनाव में अपनी राजनीतिक किस्मत आज़मा रहे हैं। बरोदा विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के निधन के कारण रिक्त हुई थी। वह इस सीट से 2009, 2014 और 2019 में तीन बार विधायक रहे।
वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव श्री हुड्डा ने योगेश्वर को पराजित किया था और इस बार भी वह कांग्रेस प्रत्याशी के मुकाबले कमजोर नज़र आ रहे हैं। वर्ष 2012 के ओलिंपिक खेलों में कुश्ती में कांस्य पदक के बाद योगेश्वर ने वर्ष 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें वर्ष 2013 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। खेलों में उपलब्धियों के आधार पर हरियाणा सरकार ने योगेश्वर को पुलिस उपाधीक्षक पद पर नियुक्ति दी थी लेकिन बाद में उन्होंने इस पद से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया लेकिन राजनीति के इस दंगल में उन्हें सफलता दिखती नज़र नहीं आ रही है।
रमेश1346वार्ता
image