Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सर्दियों में कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर हरियाणा में दिशा निर्देश जारी

चंडीगढ़, 10 नवम्बर(वार्ता) त्योहारों के सीज़न और सर्दी के मौसम में कोरोना मामलों में वृद्धि होने की सम्भावना के चलते हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को कोविड-19 के सम्बंध में लोगों को जागरूक करने, जांच में वृद्धि करने और मास्क न पहनने वालों के खिलाफ चालान अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
श्री वर्धन ने आज यहां ‌वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा करते हुये ये निर्देश दिये। उन्होंने उपायुक्तों से कहा कि वे अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दें कि जब भी कोविड-19 पॉजीटिव मरीज को होम आइसोलेशन की सलाह दी जाती है उस समय उन्हें कोविड किट के साथ पल्स ऑक्सीमीटर अवश्य दिया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि मास्क न पहनने वालों के चालान करने की प्रक्रिया को सख्ती से अमल में लाया जाए। ग्रामीण क्षेत्र में मास्क न पहनने वालों के चालान करने के अधिकार कानूनगो, पटवारी और ग्राम सचिवों को दिए जाएं।
उन्होंने त्योहारों के दौरान बाजारों में भीड़-भाड़ न होने देने के लिये आवश्यक प्रबंध करने और यदि सम्भव हो तो बाजार से थोड़ा दूर अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये ताकि दुकानों के आगे अधिक भीड़ न हो। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि सभी बैंक्वेट हॉल, होटल, फार्म हाउस संचालकों को समझाएं कि वे अपने परिसरों में ज्यादा भीड़ इकट्ठा न होने दें। उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने को आईईसी गतिविधियों में तेजी लाने तथा जिला स्तर पर कोविड समुचित व्यवहार योजना कार्यान्वित करने के भी निर्देश दिए। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी आईईसी गतिविधियां बढ़ाने, कोविड की 35 प्रतिशत रैपिड एंटीजन टेस्ट और 65 प्रतिशत आरटीपीसीआर जांच कराने। इसके साथ ही कोई भी पॉजीटिव व्यक्ति मिलता है तो 72 घंटे के अंदर उसके सम्पर्क में आने वाले कम से कम 15 लोगों की सूचना एकत्र करें। समय से इन लोगों की ट्रेसिंग कर इनका टेस्ट किया जाए।
रमेश1927वार्ता
image