Friday, Apr 19 2024 | Time 07:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्मार्ट विलेज अभियान के दूसरे चरण में गांवों में विकास कार्य शुरू

चंडीगढ़, 11 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने स्मार्ट विलेज कम्पेन के दूसरे चरण की शुरुआत किये जाने के तुरंत बाद राज्य भर की ग्राम पंचायतों में 17440 विकास कार्य 327 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किये जा चुके हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों का समूचा विकास किया जा सके।
कैप्टन सिंह के निर्देश पर इस मुहिम के दूसरे चरण के अंतर्गत 48910 विकास प्रेाजैक्ट कुल 2775 करोड़ रुपए की लागत से पूरे किये जा रहे हैं। इस मुहिम के दौरान ‘हर घर पक्की छत’ पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों और गरीबों को रहने के लिए घर प्रदान किये जाएंगे और ऐसा करते समय यह भी ध्यान में रखा जायेगा कि महिला प्रधान घरों, दिव्यांग व्यक्तियों, गंभीर बीमार व्यक्तियों, शहीदों के परिवारों और अनुसूचित जातियों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के 750 खेल स्टेडियमों का विकास किया जाये।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे चरण के अंतर्गत ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने सम्बन्धी उपरोक्त प्रोजेक्टों की फंडिंग के स्रोतों में 14वें वित्त आयोग की ग्रांटें (1088 करोड़ रुपए) और 15वें वित्त आयोग की ग्रांटें (694 करोड़ रुपए) शामिल हैं जिनको कि 22 जिलों की 13265 ग्राम पंचायतों को पहले ही मुहैया करवाई जा चुकी है। अन्य स्रोतों में मनरेगा, ग्रामीण विकास फीस और ग्राम पंचायतों के अपने साधनों को इन विकास कामों के लिए मुहैया करवाया जा रहा है।
शर्मा
वार्ता
image