Friday, Apr 19 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आबकारी विभाग का हेल्पलाइन नंबर अवैध गतिविधियों को रोकने में मददगार साबित

चंडीगढ़, 19 नवम्बर (वार्ता) पंजाब में अवैध शराब के कारोबार को रोकने में आबकारी विभाग का हेल्पलाइन नंबर शराब तस्करों की गतिविधियों को पलीता लगाने वाला साबित हो रहा है।
इस हैल्पलाईन नंबर के ज़रिये आम लोग आबकारी से सम्बन्धित जुर्म जैसे शराब की तस्करी, लाहन, शराब की चालू भट्टियाँ, नाजायज शराब बनाने वाली इकाईयों आदि से सम्बन्धित शिकायतें करवा सकते हैं। विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर के ज़रिये वॉयस काल, एस.एम.एस मेसेज या वट्टसऐप संदेश के द्वारा जानकारी दे सकता है। आंकड़े बताते हैं कि यह हेल्पलाइन ग़ैर सामाजिक तत्वों के खि़लाफ़ कार्यवाही के लिए कारगर साबित हो रही है। गत आठ अगस्त तक कुल 265 शिकायतें मिली तथा इनमें से 250 पर कार्यवाही की गई है।
प्रवक्ता ने बताया कि इन शिकायतों के आधार पर 22 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और दो व्यक्तियों को गिरफ़्तार भी किया गया है। इसके साथ ही 414 अवैध शराब की बोतलें, शराब के 19 डिब्बे, 295 लीटर नाजायज शराब और 97200 किलोग्राम से अधिक लाहन ज़ब्त किया है।
प्रवक्ता ने बताया कि पक्के अपराधियों या उन इलाकों संबंधी कई शिकायतें की गई हैं जहाँ पिछले समय में भी शराब सम्बन्धी ग़ैर -कानूनी गतिविधियों की रिपोर्ट की गई थी। ऐसे मामलों में निरंतर चौकसी रखी जा रही है।
ज्ञातव्य है कि आबकारी विभाग राज्य में नाजायज शराब निकालने, शराब की तस्करी, बोटलिंग आदि को रोकने के लिए यत्न कर रहा है। अवैध शराब के कारोबार पर रोक पाने के लिये ऑपरेशन रेड रोज़ की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत पुलिस विभाग और आबकारी अधिकारियों की टीमें मिल कर आबकारी से जुड़े ऐसे सभी जुर्मों के विरुद्ध काम कर रही हैं।
शर्मा
वार्ता
image