Friday, Apr 26 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 15 मेगावाट बिजली संयंत्र का उदघाटन

भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 15 मेगावाट बिजली संयंत्र का उदघाटन

भोगपुर 23 नवम्बर (वार्ता) पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने सोमवार को जालंधर के भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 3000 टी.सी.डी. सामर्थ्य और 15 मेगावाट बिजली संयंत्र के नये प्राजेक्ट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सहकारी चीनी मिलों में गन्ने की पिराई का सत्र आरंभ हो गया।

पंजाब की इस सबसे पुरानी और सहकारी क्षेत्र की पहली चीनी मिल का 109 करोड़ रुपए की लागत से कायाकल्प किया गया है। चीनी मिल में आज से गन्ना पिराई का कार्य शुरू हो गया है। मिल में 15 मेगावाट के बिजली सयंत्र के शुरू होने से अगले तीन वर्षों में मिल को 42.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त होगा जिससे किसानों को गन्ने की अदायगी भी अपने संसाधनों से की जा सकेगी।

मंत्री रंधावा ने नये प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने राज्य की सहकारी चीनी मिलों को मज़बूत करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को गेहूं -धान के फ़सली चक्कर से निकालने के लिए गन्ने की खेती सबसे अहम है जिसमें फ़सली विभिन्नता को उत्साहित करने का पूरा सामर्थ्य है। उन्होंने कहा कि राज्य में एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की खेती की जा रही है। चीनी मिलों को पुनर्जीवित करने से गन्ने का क्षेत्रफल आने वाले वर्षों में और भी बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि गन्ने की खेती को लाभदायक बनाने और इसकी खेती के लिए किसानों को उत्साहित करने के लिए सहकारी चीनी मिलों को मज़बूत करना सबसे बड़ी ज़रूरत है।

श्री रंधावा ने बताया कि फरीदकोट की बंद पड़ी सहकारी चीनी मिल मशीनरी को भोगपुर सहकारी चीनी मिल में 20.27 करोड़ रुपए के साथ स्थानांतरित किया गया जिससे मौजूदा मिल की पिराई क्षमता 1016 टी.सी.डी. से बढ़कर 3000 टी.सी.डी. समेत 15 मेगावाट बिजली संयंत्र हो गया है। यह नया प्रोजेक्ट आज स्थापित किया गया है। 15 मेगावाट बिजली उत्पादन में से 8.54 मेगावाट बिजली 6.29 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब के साथ पावरकॉम को बेची जायेगी और प्रति यूनिट रेट में हरेक साल 18 पैसे की बढ़ोतरी होगी। पेडा और पावरकॉम के साथ बिजली खरीदने का समझौता हो गया। इसके अलावा चीनी मिल के शुरू होने वाले सीजन 2020 -21 में 11 करोड़ रुपए, 2021 -22 में 15 करोड़ रुपए और 2022 -23 में 16.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व इकट्ठा होगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस समय भोगपुर मिल के आरक्षित क्षेत्र में 363 गांवों के 4466 किसान गन्ना बीजते हैं जिनमें से 4500 गन्ना काश्तकार मिल को गन्ना आपूर्ति करते हैं। पिराई सीजन 2020-21 के लिए कुल 38.78 लाख क्विंटल गन्ना बांड किया गया है। नई मिल का ट्रायल सीजन होने के कारण पुरानी मिल को चलाने की तैयारी की गई है जिससे गन्ना काशतकारों को किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े।

श्री रंधावा ने बताया कि गुरदासपुर और बटाला में नये शुगर कॉप्लेक्स बनाए जा रहे हैं। गुरदासपुर सहकारी चीनी मिल में 5000 टी.सी.डी. का शुगर प्लांट समेत 120 के.एल.पी.डी डिस्टिलरी और बटाला में 3500 टी.सी.डी. शूगर प्लांट जिसकी क्षमता 5000 टी.सी.डी तक बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और शूगरफैड ने सभी सहकारी चीनी मिलों में इंडियन आयल के आउटलैट स्थापित करने के लिए सहयोग किया है जिनमें से मोरिंडा सहकारी चीनी मिल में रिटेल आउटलैट इस साल जून महीने शुरू हो गया है।

ठाकुर, उप्रेती

वार्ता


More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image