Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में नकल कराने वाले सात संस्थानों पर कार्रवाई की लटकी तलवार

चंडीगढ़, 23 नवम्बर(वार्ता) पंजाब सरकार के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने लहरागागा स्थित फार्मेसी कालेजों में विद्यार्थियों से पैसे लेकर नकल कराने के मामले की जांच कराने के बाद ऐसे संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है।
राज्य के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि किसी भी दोषी को बक्शा नहीं जायेगा और इस मामले में संलिप्त संस्थाओं के खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अनुराग वर्मा के अनुसार यह मामला सामने आने पर इसकी गंभीरता को देखते हुए विभाग के सचिव ने तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड से जांच रिपोर्ट माँगी थी। उन्होंने कहा कि इन काॅलेजों के पेपर जांच के लिए राजकीय महिला बहु-तकनीकी कालेज पटियाला भेजे गए थे, इसलिए इस सम्बंध में इसके प्रधानाचार्य से भी रिपोर्ट माँगी गई थी जिसमें पाया गया कि विद्यार्थियों की तरफ से दी गई ऑफलाईन परीक्षा में उनकी उत्तर-कापियों की जांच में पाया गया है कि सभी विद्यार्थियों की उत्तर कापियों में उत्तर हूबहू एक ही तरह के थे जबकि ऑनलाईन हल किये पेपरों में भी कई पेपर लगभग मिलते हैं। सभी विद्यार्थियों ने एक ही जैसे में प्रश्र हल करने के लिए चुनाव किया है। सभी विद्यार्थियों ने एक ही जैसे उत्तर हल किये हैं।
श्री वर्मा ने बताया कि प्राप्त रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया है कि सात कालेजों विनायका कालेज आफ फार्मेसी लहरागागा, आर्य भट्ट कालेज आफ फार्मेसी संगरूर, मॉडर्न कालेज आफ फार्मेसी संगरूर, विद्या सागर पैरामेडिकल कालेज लहरागागा, महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी लहरागागा, लार्ड कृष्णा कालेज आफ फार्मेसी लहरागागा और कृष्णा कालेज आफ फार्मेसी, लहरागागा में सितम्बर/अक्तूबर 2020 में हुई परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल हुई है। इस मामले में उड़न दस्ते के प्रभारी नवनीत वालिया, राजकीय बहु-तकनीकी कालेज बरेटा के प्रधानाचार्य और विभाग के सैक्शन अधिकारी अनिल कुमार को भी चार्जशीट करने के आदेश जारी किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि इन संस्थानों राज्य में दी जा रही तकनीकी शिक्षा की छवि को भारी ठेस पहुंचायी है। इन संस्थाओं की मान्यता रद्द करने के लिए एक सप्ताह के भीतर कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने के लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि इन संस्थानों में गत सितम्बर-अक्तूबर में हुई परीक्षाएं रद्द करते हुए पुन: परीक्षा ली जाये। अब जो परीक्षा ली जाये उसके सैंटर केवल सरकारी इंजीनियरिंग कालेज, पॉलिटैक्निक आईटीआई में ही बनाऐ जाएँ और वहां निगरानी स्टाॅफ भी केवल सरकारी संस्थाओं का ही लगाया जाये। ये परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाएंग और इसकी रिकार्डिंग तुरंत प्राप्त करके रिकार्ड में रखी जाये।
रमेश1844वार्ता
More News
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image