Friday, Apr 19 2024 | Time 23:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों के दिल्ली चलो आहवान पर हरियाणा ने उठाये जरूरी कदम

चंडीगढ़, 24 नवम्बर(वार्ता) कृषि सुधार कानूनों को लेकर विभिन्न किसान संगठनों के 26 नवम्बर को दिल्ली चलो आह्वान के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्णय लिया है।
हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने किसानों के दिल्ली चलो आहवान को लेकर कानून और व्यवस्था बनाए रखने के सम्बंध में आज मंडलायुक्तों, अम्बाला, सिरसा, फतेहाबाद, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र और पंचकूला के जिला उपायुक्तों एवं जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ एक बैठक की जिसमें विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त संजीव कौशल, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने भी हिस्सा लिया।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस को सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे और सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर ढंग से करना होगा ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके। इसी प्रकार, पीने के पानी, मेडिकल किट, बिजली, टेंट और अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का वैकल्पिक प्रबंध भी किये जाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा जिलों से समन्वय स्थापित करने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाये जाएं। जिला उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों द्वारा मंडलायुक्तों एवं रेंज पुलिस महानिरीक्षकों के साथ समन्वय स्थापित करने एवं मिनिट-टू-मिनिट जानकारी गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक तथा मुख्य सचिव कार्यालय में दी जाए।
मुख्य सचिव कहा कि पंजाब से ज्यादा किसानों के दिल्ली जाने की सम्भावना है ऐसे में शंभु बार्डर पर विशेष निगरानी रखनी होगी। इसके अलावा घरौंडा, मुंढाल जहां पर अधिक किसानों के एकत्रित होने की सम्भावना है वहां अतिरिक्त पुलिस बल लगाने और अन्य राज्यों से हरियाणा में आ रहे राजमार्गों पर बहुपरतीय बैरिकेडिंग करने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि पांच राष्ट्रीय राजमार्ग, जो हरियाणा से दिल्ली की ओर जाते हैं, पर पैट्रोलिंग बढ़ानी होगी ताकि आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही बाधित न हो । इसके अलावा, सड़कों के अवरूद्ध होने पर यातायात को वैकल्पिक सड़कों की ओर मोड़ने की भी व्यवस्था की जाये ताकि यात्रियों एवं जनता को असुविधा न हो। सभी पुलिस अधिकारी जिलों में मौजूद रहें। जहां-जहां किसान एकत्रित होंगे वहां कार्यकारी मजिस्ट्रेट तैनात किये जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस बल के साथ राजमार्गों पर एम्बुलेंस, डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ को भी तैनात करें। जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटियां लगाई जायें ताकि आपात स्थिति में उनकी मदद ली जा सके।
बैठक में श्री विजयवर्धन ने सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभिन्न प्रचार एवं प्रसार माध्यमों के जरिए आमजन को किसानों के दिल्ली चलो आह्वान के दौरान सजग व सुरक्षित रहने हेतु जागरूक करें।
उन्होने आमजन से अनुरोध किया कि बहुत ही आवश्यक कार्य न हो तो वे 25 और 26 नवम्बर को बाहर जाने से बचें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो।
रमेश1951वार्ता
image