Friday, Apr 19 2024 | Time 18:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बैंकिंग संस्थानों की अंडरपरफॉर्मेंस बर्दाश्त नहीं: सारंगल

जालंधर, 21 दिसंबर (वार्ता) पंजाब में जालंधर के अतिरिक्त जिला उपायुक्त (विकास) विश्वेश सारंगल ने सोमवार को कहा कि सर्वोच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्र के कुछ बैंकिंग संस्थानों की अंडरपरफॉर्मेंस को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
स्थानीय जिला प्रशासनिक परिसर में बैंकों की जिला परामर्शदात्री समिति और जिला स्तरीय समीक्षा समिति की एक त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि यह एक बड़ी चिंता का विषय है कि बैंक प्राथमिकता वाले कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को ज्यादा समर्थन नहीं दे रहे हैं। उन्होंने बैंकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि बैंकों के साथ आवेदनों की शून्य पेंडेंसी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ बैंकों द्वारा इस तरह का घिनौना रवैया अनुचित और अवांछनीय हैं क्योंकि बैंकों को उनके लिए सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करना होता है।
श्री सारंगल ने बैंकिंग संस्थानों को समाज के गरीब और जरूरतमंद लोगों की भलाई पर विशेष जोर देने के लिए कहा, जो उनकी सामाजिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि बैंक इस तरह की योजनाओं और ऋण के माध्यम से जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के मूल उद्देश्य ऋणों को समाज के जरूरतमंद लोगों को सम्मान और गौरव का जीवन जीने का मौका देना है।
श्री सारंगल ने नाबार्ड द्वारा जालंधर के लिए एक संभावित क्रेडिट प्लान लिंक 2021-22 भी लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि योजना का विषय किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि उपज का संग्रह है। उन्होंने अधिकारियों से लोगों के बीच कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, एग्री-क्लिनिक और एग्री-बिजनेस सेंटर और राष्ट्रीय पशुधन मिशन, एग्री मार्केटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर और क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना सहित विभिन्न नई योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। ठाकुर.संजय
वार्ता
image