Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में बर्फबारी के बीच विदेशी पर्यटकों सहित सैंकड़ों लोग फंसे

हिमाचल में बर्फबारी के बीच विदेशी पर्यटकों सहित सैंकड़ों लोग फंसे

शिमला, 28 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में ताजा बर्फबारी होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और देर रात हुई अचानक बर्फबारी में सैंकड़ों पर्यटकों के फंसे होने की सूचना है।

कुल्लू जिले में बंजार के सोझा में ठहरे पर्यटक बर्फबारी से फंस गए हैं। जिले की ग्रामीण सड़कों के बाधित होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कांगडा जिले के धर्मशाला स्थित धौलाधार की पहाड़ियों और मैक्लोडगंज तथा उसके आसपास से इलाकों में बर्फबारी के बीच पर्यटन स्थल करेरी में लगभग सौ पर्यटक फंस गए हैं। पर्यटकों के बारे में पता चलते ही धर्मशाला से क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) भी मौके के लिए रवाना हो गई है। पर्यटकों में कुछ विदेशी भी बताए जा रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मौसम खराब होने पर करेरी के स्थानीय लोगों ने पर्यटकों को ऊंचाई वाले इलाके में जाने से रोका था और उन्हें साथ में गाइड ले जाने की भी सलाह दी थी। बर्फबारी के बाद करेरी पंचायत के उपप्रधान ने पुलिस व प्रशासन को सूचित किया कि करेरी में तीन से चार फुट तक बर्फ गिरी है। इसके अलावा पर्यटकों के रेस्क्यू के लिए पंचायत उपप्रधान के नेतृत्व में गांव का बचाव दल भी रवाना हो गया है। मैक्लोडगंज से करेरी झील का सफर 25 किलोमीटर से अधिक है इसलिए राहत व बचाव कार्य में समय लगेगा।

प्रदेश में जनजातीय जिले लाहौल स्पीति, किन्नौर, चंबा जिले के पांगी और भरमौर सहित अनेक स्थानों पर बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रा में 60 सेंटीमीटर, मढ़ी में 45 सेंटीमीटर, अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल में 40 सेंटीमीटर, मनाली 12 सेंटीमीटर, सोलंगनाला 25 सेंटीमीटर, बिजली महादेव 20 सेंटीमीटर, सोझा में 12 सेंटीमीटर और जलोड़ी दर्रा में 30 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है।

इसके साथ ही कुल्लू जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। एनएच तीन, एनएच 305, अटल टनल रोहतांग मार्ग सहित करीब 50 सड़कें बर्फबारी से बंद हो गई है। इधर 28 साल बाद सोलन में बर्फबारी हुई है।

इसके इलावा सिरमौर जिले के चूडघार, सोलन जिले के चायल में भी बर्फबारी हुई है। जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं जिला शिमला में कुफरी, नारकंडा सड़क को बहाल कर दिया गया है। जबकि खड़ापत्थर सड़क देर शाम तक बहाल हो जाएगी। जिला प्रशासन सड़क बहाल करने में युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।

संपादक पूर्व प्रेषित से जोड़ लें।

सं शर्मा

वार्ता

वार्ता


image