Friday, Mar 29 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पौंग बांध नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत होगा विकसित : जयराम

पौंग बांध नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत होगा विकसित : जयराम

शिमला, 28 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि पौंग बांध को नई राहें-नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत विकसित किया जाएगा ताकि इसे पर्यटन के लिये विकसित किया जा सके ।

उन्होंने कहा कि इस परियाेजना पर 7.96 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं ताकि पौंग बांध को प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा सके। श्री ठाकुर आज पौंग क्षेत्र विकास बोर्ड की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । उन्होंने एशियाई विकास बैंक द्वारा वित्तपोषित 8.33 करोड़ की परियोजना के पहले ट्रैंच के कार्यान्वयन में बरती जा रही ढील पर असन्तोष व्यक्त करते हुए इस मामले में जांच करने और जांच रिपोर्ट एक महीने के अन्दर प्रस्तुत करने को कहा ताकि वास्तविकता सामने आ सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौंग बांध जलाशय में खेल क्रीड़ाओं के लिए भारतीय नौ सेना अथवा तटरक्षक सेना के सहयोग से एक उत्कृष्ट संस्थान स्थापित करने की संभावनाएं तलाशी जाएं ताकि अधिक से अधिक पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्वीकृत गतिविधियां क्रियान्वित करने के लिए कारगर कदम उठाए जाने चाहिए। इसके अलावा, पर्यटन परियोजनाओं के निष्पादन में निजी निवेश आकर्षित करने की दिशा में भी प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पौंग बांध विकास बोर्ड को सुदृढ़ बनाने के लिए समुचित कदम उठाए जाएंगे। पौंग बांध क्षेत्र के किनारे बेहतर सड़क सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि पर्यटक यहां आने के इच्छुक हों।

श्री ठाकुर ने कहा कि जल क्रीड़ा प्रेमियों को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित करने के लिए क्षेत्रीय जल क्रीड़ा केंद्र महाराणा प्रताप सागर, पौंग बांध की गतिविधियों का विविधिकरण किया जाना चाहिए। इस अभयारण्य में हर वर्ष लाखों की संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं जिसे देखते हुए अधिक वाॅच टावर लगाए जाने चाहिए ताकि पर्यटकों को पक्षियों को देखने की सुविधा मिल सके। पर्यटकों की सुविधा के लिए फतेहपुर उप-मण्डल में भी उचित स्थानों पर पक्षियों को निहारने के लिए स्थल विकसित किए जाएं।

उनके अनुसार पौंग बांध में रामसर गिरि द्वीप को पयर्टन की दृष्टि से विकसित किया जाना चाहिए, जहां हर वर्ष हजारों की संख्या में पर्यटक नौकाओं के माध्यम से पहुंचते हैं। विभिन्न प्रमुख स्थलों पर फ्लोटिंग जैट्टिज की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए ताकि लोग नौकायन का आनन्द उठा सकें।

उन्होंने कहा कि पौंग बांध में पैराग्लाइडिंग, पैरा सैलिंग, वाटर स्कूटर, केयाकिंग, स्पीड बोट, क्रूज बोट, वाटर जोर्बिंग बाॅल्स, हाउस बोट, शिकारा, फ्लोटिंग जैट्टी और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जैसी खेल गतिविधियां आरम्भ करने के लिए भाखड़ा ब्यास प्रबन्धन बोर्ड से मंजूरी ली जानी चाहिए।

सं शर्मा

वार्ता


image