Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भीषण ठंड में जमा हिमाचल ,नया साल मनाने पर्यटकों का पहुंचना जारी

शिमला, 30 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से पूरा प्रदेश ठंड की चपेट में है लेकिन पर्यटकों के चेहरे खिले हुये हैं तथा नया साल मनाने उनका लगातार आना जारी है।
राज्य में 29 दिसंबर की रात प्रदेश में इस सीजन का सबसे ठंडी रात रही। छह जिलों में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया जबकि अन्य नगरों में शून्य के आसपास रहा। लाहुल स्पीति के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम पारा शून्य से गिरकर 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन पिछले दो दिन से धूप खिलने से लोगों को भीषण ठंड से कुछ राहत मिली ।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रदेश में तीन जनवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन चार जनवरी को फिर से पूरे प्रदेशभर में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार जताए जा रहे है। उपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी के हालात सामान्य हो चले है। ऊपरी शिमला में सड़कों से बर्फ तो हटा दी गई है लेकिन फिसलन के कारण वाहन चालकों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।
राज्य के पर्यटन स्थलों की ओर नया साल मनाने वालों का आना जारी है। सभी हाेटल फुल हो गये हैं तथा कोरोना काल में पर्यटकों की सुरक्षा के पूरे प्रबंध किये गये हैं।
राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री, सुंदरनगर शून्य से कम 1.0 डिग्री, भुंतर शून्य से कम 0.2 डिग्री, कल्पा शून्य से कम 5.6 डिग्री, धर्मशाला 1.2 डिग्री, उना में 0.8 डिग्री, पालमपुर 1.5 डिग्री, सोलन शून्य से कम 0.6 डिग्री, मनाली शून्य से कम 2.6 डिग्री, कांगडा 1.4 डिग्री, मंडी में 1.1 डिग्री, बिलासपुर 2.5 डिग्री, हमीरपुर 2.2 डिग्री, चंबा -0.1 डिग्री, डलहौजी -2.0 डिग्री और कुफरी शून्य से कम1.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि चार मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में सुबह घना कोहरा छाने और शीत लहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में और कमी आएगी।
उन्होंने बताया कि तीन और चार जनवरी से ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई स्थानों पर बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है।
सं शर्मा
वार्ता
image