Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्मार्ट कनेक्ट योजना के तीसरे पड़ाव की शुरुआत

जालंधर,31 दिसंबर (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने गुरुवार को जिला प्रशासकीय काॅम्पलेक्स में 10 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन बांटकर पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना के तीसरे पड़ाव की शुरूआत की। जिले में एक ही समय पर 9 स्थानों पर करवाए गए समारोहों दौरान सरकारी स्कूलों के 12वीं के विद्यार्थियों को कुल 3468 स्मार्ट फ़ोन बांटे गए।
श्री थोरी ने कहा कि स्मार्टफोन विद्यार्थियों के लिए आने वाली बोर्ड की फाइनल परीक्षा में बढ़िया ढंग से तैयारी के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त जिला उपायुक्त जसबीर सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोविड महामारी के कारण कोई रुकावट न आए, इसके लिए यह महत्वपूर्ण डिजिटल पहल मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से की गई है। महामारी कारण नियमित क्लास मार्च से रुकी हुई है। उन्होनें कहा कि स्मार्टफ़ोन ने विद्यार्थियों / अध्यापकों को आनलाइन क्लासों के द्वारा सीखने की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार किया है।
श्री थोरी ने कहा कि विद्यार्थी इससे अपने पाठ्यक्रम की जानकारी आसानी के साथ हासिल कर सकेंगे। इसके साथ ही वह स्मार्टफ़ोन की मदद से आसानी से नागरिक सेवाओं का भी आनलाइन लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि युवा पंजाब सरकार के घर-घर रोज़गार प्रोग्राम के अंतर्गत रोज़गार के अवसरों, रोज़गार मेलों और भरती अभियान के बारे भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना अधीन जालंधर में 11894 स्मार्ट फ़ोन बांटे गए, जिनमें पहले पड़ाव में 2116, दूसरे और तीसरे पड़ाव में क्रमवार 6310 और 3468 शामिल हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image