Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमरिंदर ने नये साल में किसानों के मसले हल होने तथा कोरोना से मुक्ति की कामना की

अमरिंदर ने नये साल में किसानों के मसले हल होने तथा कोरोना से मुक्ति की कामना की

चंडीगढ़, 01 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पिछले एक माह से तीन कृषि कानूनों को निरस्त कराने के लिये आंदोलन कर रहे किसानों के मसले जल्द हल होने की कामना करते हुए लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं।

उन्होंने कोरोना महामारी से मुक्ति मिलने आस जताते हुए सभी पंजाबियों को दुनिया के कुछ हिस्सों में कोविड का नया रूप में सामने आने और उससे सावधानी और संयम बरतने की अपील की है। उन्होंने किसानों को शांतिपूर्वक संघर्ष जारी रखने के लिए बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इस ढंग से दुनिया भर के लोगों का दिल जीत लिया है। पहले पंजाब में और अब दिल्ली की सरहदों पर किसानों के संघर्ष के दौरान दंगे या हिंसा की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई ।

मुख्यमंत्री ने आज प्रदेशवासियाेें के नाम संदेश में कोरोना महामारी का डटकर मुकाबला करने की प्रशंसा की । यही नहीं राज्य के लोगों ने कृषि, उद्योग और व्यापारिक क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने डॉक्टरों, नर्सों, पैरा-मैडीकल स्टाफ, पुलिस आदि समेत अगली कतार के सभी वर्करों का विशेष तौर पर जि़क्र किया जिन्होंने महामारी के दौरान पंजाब के लोगों की सुरक्षा के लिए दिन-रात एक करते हुए बहादुरी के साथ लड़ाई लड़ी।

उन्होंने विश्व मेें कोरोना का नया रूप सामने आने को लेकर आगाह किया कि कोविड अभी ख़त्म नहीं हुआ और लोगों को अपना और अपने परिवारों का ख़्याल रखना चाहिए। पिछले साल 22 मार्च से लेकर कोविड संकट के बाद इन्साफ के लिए किसान लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं ,उसके बावजूद राज्य में गेहूँ और धान का रिकार्ड उत्पादन हुआ है। इन कठिन परिस्थितियों में भी पंजाबी हर मोर्चे पर अपनी ड्यूटी दृढ़ता और दिलेरी के साथ निभा रहे हैं।

कैप्टन सिंह ने व्यापार और उद्योग की मिसाल देते हुए कहा कि पंजाबियों की कड़ी मेहनत के चलते ही कारोबारी गतिविधियां कुछ महीने बंद रहने के बाद फिर पटरी पर लौट आई हैं। लुधियाना में स्थित 2,40,000 इंडस्ट्रियल यूनिट अब चालू हो चुके हैं और इस समय पंजाब में 65,000 से 70,000 करोड़ रुपए की लागत से उद्योग स्थापित किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया पंजाब की उपलब्धियों को पहचान रही है। राज्य ने जहाँ कोविड को काबू करने में सफलता हासिल की वहीं राज्य अमन-कानून बनाये रखा । हमारे बच्चों के लिए रोजग़ार के मौके सृजन करने के लिए राज्य में निवेश हो और औद्योगिक यूनिट स्थापित हों जिससे उनको रोजग़ार के लिए पंजाब से बाहर न जाना पड़े।

कैप्टन सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक युग में तरक्की और गतिशीलता के लिए संचार बहुत महत्वपूर्ण है तथा पंजाब किसी भी कीमत पर पीछे नहीं रह सकता और राज्य को तेज़ रफ़्तार से आगे बढऩे की ज़रूरत है। उन्होंने आशा जताते हुए कहा कि साल 2021 में राज्य में विकास के नये युग की शुरुआत देखने को मिलेगी और किसानों की मुश्किलें जल्द हल हो जाएंगी। उनकी सरकार विकास तथा प्रगति के पथ पर राज्य को आगे ले जायेगी ।

शर्मा

वार्ता


image