Friday, Mar 29 2024 | Time 11:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसीको तंग करने, निजता के उल्लंघन की इजाजत नहीं दी जा सकती : अमरिंदर

चंडीगढ़, 1 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के आंदोलन को शांतिपूर्ण रखने की अपील करते हुए आज कहा कि किसीको भी लोगों को तंग-परेशान करने या उनकी निजता के उल्लंघन की इजाजत नहीं दी जा सकती।
होशियारपुर में आज प्रदर्शनकारियों ने भाजपा नेता तीक्ष्ण सूद के घर के बाहर गोबर की गाड़ी उलट दी थी। मुख्यमंत्री ने इस घटना का जिक्र किये बिना संघर्षशील किसानों के समर्थन में कुछ प्रदर्शनकारियों की तरफ से राजनैतिक नेताओं और वर्करों के घरों में जबरन दाखिल होने की कोशिशों का गंभीर नोटिस लेते हुये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि ऐसी कार्यवाहियां पंजाबियत की भावना के बिल्कुल विपरीत हैं और इसको अनदेखा नहीं किया जा सकता।
उन्होंने ऐसे व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा करते हुये प्रदर्शनकारियों को इस किस्म की कार्यवाहियों के साथ किसी भी पार्टी के राजनैतिक अधिकारियों के परिवार को तंग-परेशान करने या असुविधा पैदा न करने की अपील की है। उन्होंने चेतावनी देते हुये कहा कि लोगों की निजता के उल्लंघन से किसानों के शांतिपूर्ण संघर्ष के गौरव को चोट पहुंचेगी और इस आंदोलन के मकसद को भी ठेस पहुंचेगी।
उन्होंने प्रदर्शनकारियों को किसानों के हकों के लिए अपनी लड़ाई के दौरान कानून को हाथों में न लेने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी राजनैतिक कार्यकर्ता के घर में जोर-जबरदस्ती से दाखिल होने की कोशिश करने या उनके घरों का घेराव करने से शांतिपूर्ण माहौल खराब हो सकता है और अलग-अलग धर्मों, जातियों और भाईचारेे की एकता-एकजुटता को क्षति पहुंच सकती है जोकि सद्भावना और एकता के रंग में रंगी पंजाबियत की भावना के बिल्कुल खिलाफ है। उन्होंने कहा कि राजनीति अपनी जगह है परन्तु हमें पंजाबियत की भावना बुलंद रखनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारियों को किसान नेताओं के नेतृत्व में विश्वास रखने के लिए कहा जो केंद्र सरकार के साथ काले खेती कानूनों से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए बातचीत कर रहे हैं।
महेश विक्रम
वार्ता
image