Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एचएयू में गुलदाउदी फूलों की खरीदारी के लिए उमड़े हिसार शहरवासी

हिसार, दो जनवरी (वार्ता) हरियाणा में यहां स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के चार नम्बर गेट के नजदीक स्थित बोटेनिकल गार्डन आजकल आम लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। ये लोग यहां गुलदाउदी फूलों की विभिन्न किस्मों की खरीद कर रहे हैं।
हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते हर वर्ष की भांति गुलदाउदी फूलों की प्रदर्शनी का आयोजन नहीं किया जा सका लेकिन बावजूद इससे लोगों का रूझान कम नहीं हुआ है। प्रतिदिन कई लोग फूलों की किस्मों और उनसे सम्बंधित अन्य जानकारियों और खरीदारी के लिए यहां आ रहे हैं। मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की अध्यक्षा डॉ. रेनू मुंजाल ने बताया कि कोरोना महामारी की सभी हिदायतों का पालन करते हुए इन फूलों की बिक्री की जा रही है। लोगों को हर वर्ष इस मौसम के फूलों की प्रदर्शनी का बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन इस बार परिस्थितियां अनुकूल न होने के कारण यह सम्भव नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि गुलदाउदी की लगभग 10 प्रजातियों के अलावा विभिन्न किस्म के पौधों की बिक्री लोगों के रूझान को देखते हुए 15 जनवरी तक जारी रहेगी।
उन्होंने बताया कि इन फूलों की प्रदर्शनी का अवलोकन करने के लिए विधायक डॉ. कमल गुप्ता की पत्नी डॉ. प्रतिमा गुप्ता ने दौरा कर यहां के मालियों द्वारा की गई मेहनत की सराहना की। उन्होंने कहा कि फूल मन काे आनंदित कर देते हैं और मनुष्य के मन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। डॉ. मुजाल ने बताया कि बोटेनिक्ल गार्डन 10.5 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें लगभग 600 विविध प्रकार के पौधों की प्रजातियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 15 जनवरी तक की जाने वाली बिक्री में गुलदाउदी की 10 प्रजातियों के अलावा कैक्टस और बोंसाई की विभिन्न प्रजातियां बिक्री के लिए प्रदर्शित की गई हैं। अब तक विभिन्न किस्मों की करीब 50 हजार रूपये से अधिक की बिक्री हो चुकी है।
डॉ. मुजाल के अनुसार नए साल से विश्वविद्यालय के गेट नम्बर चार को सुबह साढ़े आठ बजे से सांय साढ़े पांच बजे तक खोल दिया गया है जिसके चलते अब इस फूलों की प्रदर्शनी और खरीदारी के प्रति लोग अधिक संख्या में आकर्षित हो रहे हैं1
image