Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सभी के लिए मुफ्त कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाए : मंत्री

केंद्र सभी के लिए मुफ्त कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाए : मंत्री

चंडीगढ़, 03 जनवरी (वार्ता) पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज कहा कि केंद्र सरकार को चाहिए कि सभी को बिना किसी भेदभाव के मुफ्त कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराए।

यहां संवाददाता सम्मेलन में मांग की कि केंइ्र पंजाब में निर्धारित समय में कोरोना वैक्सीन मुफ्त प्रदान करवाए। उन्होंने कहा कि महामारी को नियंत्रित करने के लिए समय-समय पर कड़े कदम उठाए गए। अब, नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति करने के अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हट सकती। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 5364 कोविड से संबंधित मौतें हुई हैं, जो प्रति मिलियन लगभग 178 मौतें हैं। दिल्ली में कुल 10,577 कोविड-19 से संबंधित मौतें हुईं हैं और इसकी प्रति मिलियन दर 528 मौतें हैं जो काफी अधिक है।

उन्होंने कहा कि पंजाब की स्थिति दूसरे कई राज्यों की तुलना में काफी बेहतर है। पंजाब में स्वस्थ होने की दर 95 प्रतिशत है और सक्रिय मामलों में दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है।

राज्य में टीकाकरण की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह से तैयार है और राज्य में एक दिन में 4 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि राज्य ने अपने कोल्ड चेन सेंटरों में 1 करोड़ टीकों की मजबूत भंडारण क्षमता स्थापित की है। उन्होंने कहा कि पंजाब ने बच्चों के नियमित टीकाकरण के 95 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य को भी हासिल किया है जो देश में सबसे अधिक है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) हुसन लाल ने कहा कि राज्य में लगभग 70 लाख लोगों का चरणबद्ध तरीके से टीकाकारण किया जाएगा, जिसमें 1.6 लाख स्वास्थ्य कर्मी, अन्य फ्रंटलाइन कर्मी, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग और सह-रोगों वाले 50 से कम आयु के लोग शामिल हैं। पहले चरण में सभी 1.6 लाख स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा।

महेश विक्रम

वार्ता


image