Friday, Mar 29 2024 | Time 00:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व पर मोदी को नहीं दिया जाएगा विशेष आमंत्रण:जगीर कौर

गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व पर मोदी को नहीं दिया जाएगा विशेष आमंत्रण:जगीर कौर

अमृतसर, 05 जनवरी (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की ओर से इस वर्ष मनाए जा रहे श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विशेष तौर पर आंमत्रण नहीं दिया जाएगा।

एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने मंगलवार को एसजीपीसी के कार्यालय में आयोजित अंतरिम समिति की बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री की नीतियां किसान विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों का किसानों द्वारा विरोध किया जा रहा है। इसके मद्देनजर श्री मोदी को 400वें प्रकाश दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री होने के नाते विशेष तौर पर आंमत्रित नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री मोदी आम नागरिक की हैसियत से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश का हर नागरिक आमंत्रित है।

बीबी जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी ने ऐतिहासिक गुरुद्वारों में बिजली के खर्चों को कम करने के लिए सोलर व्यवस्था लगाने का फ़ैसला किया है। इसके साथ ही भाप द्वारा लंगर तैयार करने के लिए भी योजना तैयार की जायेगी। इस योजना को अमल में लाने के लिए उन्होने आज आधिकारियों और तकनीकी माहिरों पर अधारित समिति गठित की। उन्होंने कहा कि भविष्य में फसल के अवशेषों से गत्ता और कागज तैयार करने की भी योजना तैयार की जा रही है।

बीबी जगीर कौर ने बताया कि समिति ने बाबा जीवन सिंह की याद में श्री आनन्दपुर साहब में हर साल विशाल समागम करने का भी फ़ैसला लिया है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु तेग़ बहादुर का 400वां प्रकाश दिवस और श्री ननकाना साहब के शहादत शौर्यगाथा का शताव्दी दिवस विशाल स्तर पर मनाया जायेगा। श्री ननकाना साहब के शहादत शौर्यगाथा की शताब्दी के अवसर पर शिरोमणि समिति की तरफ से सिख श्रद्धालुओं का एक बड़ा जत्था पाकिस्तान भेजा जायेगा, जिसमें शिरोमणि समिति के सदस्य और अन्य प्रमुख शख़्सियतें शामिल होंगी।

बीबी जगीर कौर ने पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहब के लिए गलियारा को फिर से खोले जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को इस सम्बन्ध में संगत की भावनाओं की कद्र करनी चाहिए। उन्होंने हरिमन्दर साहब की परिक्रमा में एक लड़की द्वारा अपना वीडियो बना कर उसे सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने की कड़ी निंदा की और ऐसी कार्रवाई करने वालों के खिलाफ साइबर क्राइम सेल के द्वारा सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि लड़की द्वारा हाल ही में जो वीडियो ने सोशल मीडिया पर डाली गई है, उस सम्बन्धित कार्यवाही करने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता


image