Friday, Apr 19 2024 | Time 15:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा सरकार की लोगों को पॉल्टी उत्पाद अच्छी तरह पका कर खाने की सलाह

चंडीगढ़, पांच जनवरी(वार्ता) हरियाणा सरकार पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने लोगों को पॉल्ट्री या पॉल्ट्री उत्पाद अच्छी तरह पका कर खाने की सलाह दी है।
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि यह एडवायज़री राज्य में पॉल्ट्री फार्मों में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत होने के मद्देनजर जारी की गई है। पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अनुसार राज्य के पंचकूला जिले के बरवाला क्षेत्र में गढ़ी कुटाह और जलोली गांवों के निकटवर्ती लगभग 20 पॉल्ट्री फार्मों में गत दस दिनों में करीब चार लाख मुर्गियों की असामान्य परिस्थतियों में मौत हुई है। इन मौतों का पता लगाने के लिये पॉल्ट्री फार्मों से नमूने एकत्र कर क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (आरडीडीएल) जालंधर भेजे गए है और रिपोर्ट का अभी इंतजार है। आरडीडीएल की टीम भी मुर्गियों के नमूने के लिए पुन: बरवाला क्षेत्र में पहुंच गई है और अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा की कोई पुष्टि नहीं हुई है। आशंका जताई गई है कि संदिग्ध बीमारियां रानीखेत या संक्रामक लारेंजो-ट्रैक्टिस भी हो सकती हैं।
प्रवक्ता के अनुसार पंचकूला जिले में पॉल्ट्री फार्मों में मुर्गियों की कुल संख्या 77,87,450 है जिनमें से 4,09,970 की मौत हुई है जो गत महीनों की तुलना में अधिक है। ऐसे में सरकार ने लोगों को पॉल्ट्री उत्पाद कम से कम 70 डिग्री सैल्सियस तापमान पर पकाने के बाद ही खाने की सलाह दी है।
रमेश2022वार्ता
image