Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऑनलाइन तबादला नीति से गुस्साए बिजलीकर्मियों ने किया एमडी दफ्तर का घेराव

ऑनलाइन तबादला नीति से गुस्साए बिजलीकर्मियों ने किया एमडी दफ्तर का घेराव

हिसार, छह जनवरी (वार्ता) हरियाणा में बिजली निगमों में लागू की गई ऑनलाइन तबादला नीति के विरोध में बुधवार को प्रदेशभर के बिजली कर्मचारियों ने अखिल हरियाणा विद्युत निगम वर्कर यूनियन के आहवान पर यहां विद्युत सदन में प्रदर्शन किया तथा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक के कार्यालय का घेराव किया।

कर्मचारियों ने कई घंटे तक निगम प्रबंधन और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा। ऑनलाइन तबादला नीति में खामियों को लेकर एचएसईबी वर्कर यूनियन ने भी प्रदेश के सभी बिजली कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया।

यूनियन के प्रांतीय महासचिव सुनील खटाना ने बताया कि प्रबंधन ने बिजली विभाग में जो तबादला नीति बनाई है उसका उद्देश्य सभी कार्यालयों में स्टाॅफ का समान वितरण लिखा गया है लेकिन इसे लागू करने की जो प्रक्रिया अपनाई गई है उसमें जिन कार्यालयों में लिपिक स्टाफ नहीं है वहां की सभी सीटों को ब्लॉक कर दिया गया है जिसके चलते नीति के उद्देश्य के विपरीत भविष्य में भी कार्यालयों में स्टाॅफ के समान वितरण की सम्भावना समाप्त कर दी गई है। इससे कर्मचारियों को परेशानी के साथ जिन कार्यालयों में स्टाॅफ की कमी है वहां के उपभोक्ताओं को भी तत्परता के साथ सेवा उपलब्ध होने पर प्रश्नचिन्ह लग गया है। अपने गृह क्षेत्र में तैनाती के कारण कर्मचारी वहां की सामाजिक और भौगोलिक जानकारी के कारण उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा दे पाता है वहीं आपात स्थिति में कार्यालय के समय के बाद भी वह उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रह पाता है।

उन्होंने कहा कि प्रक्रिया में खामियों के चलते अनेक ऐसे कर्मचारियों के तबादले भी कर दिए गए हैं जो नीति के दायरे में नहीं आते तथा अधिकारियों द्वारा अपने चहेतों को पॉलिसी के दायरे में आने के बावजूद भी ब्लॉक कर लिया गया है जिससे पॉलिसी का जो दूसरा उद्देश्य पारदर्शिता बताया गया है उस पर भी प्रश्नचिन्ह लग जाता है। हरियाणा कर्मचारी महासंघ से सम्बंधित एच.एस.ई.बी. वर्कर यूनियन ने ऑनलाइन तबादला नीति के विरोध में कर्मचारियों का प्रदर्शन आज तीसरे दिन भी सभी सब यूनिटों में जारी रहा।

सं.रमेश1716वार्ता


image