Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती पर देश भर में होंगे समारोह:जागीर कौर

अमृतसर, 06 जनवरी (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने मंगलवार को मुख्यालय में एसजीपीसी की धर्म प्रचार समिति के साथ बैठक की जिसमें सिख इतिहास से संबंधित आने वाली शताब्दी कार्यक्रमों पर चर्चा की गई।
बीबी जागीर कौर ने कहा कि धर्म प्रचार समिति पंजाब के साथ-साथ देशभर में शताब्दी के लिए समर्पित कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। उन्होंने कहा कि गुरु तेग बहादुर साहिब की 400 वीं जयंती के अवसर पर देश में गुरु तेग बहादुर साहिब से संबंधित गुरूद्वारों में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, धर्म प्रचार लेहर (आंदोलन), प्रचारक (उपदेशक), कविशर्स (कविता पाठ) और ढाडी जत्थे गुरु साहिब जी के जीवन के इतिहास को फैलाने के लिए ग्रामीण स्तर पर पहुंचेंगे। स्कूलों और कॉलेजों में, बच्चों को गुरु साहिब जी के जीवन और दर्शन के बारे में जागरुक किया जाएगा।
एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि इसी तरह के विभिन्न कार्यक्रम शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के शताब्दी दिवस और साका श्री ननकाना साहिब के शताब्दी दिवस को समर्पित गुरुद्वारा सुधार आंदोलन के शहीदों की याद में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुरुमत समागम 27 और 28 जनवरी को तरनतारन के ग्रामीणों में बाबा हजारा सिंह और बाबा हुकम सिंह की याद में आयोजित किया जाएगा जो गुरुद्वारा सुधार आंदोलन के पहले शहीद थे और इन दोनों शहीदों के स्वीकृत शस्त्र जल्द ही केंद्रीय सिख संग्रहालय में रखे जाएंगे।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image