Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सरकार ने पांच जन-कल्याणकारी योजनाएं शुरू की

जालंधर, 07 जनवरी (वार्ता) पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और खेल एवं युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने गुरुवार को जालंधर में राज्य सरकार की पांच महत्वाकांक्षी योजनाओं का शुरुआत की जिससे पंजाब के निवासियों को बड़ा फायदा होगा।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता वाले वर्चुअल कार्यक्रम में भाग लेते हुए कैबिनेट मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और राणा गुरमीत सिंह सोढी के साथ विधायक राजिंदर बेरी, हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया, उपायुक्त घनश्याम थोरी, मेयर जगदीश राज राजा, नगर आयुक्त कर्णेश शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने इन पांच योजनाओं को शुरू करने से लेकर स्लम डावर्स (बसेरा योजना), स्मार्ट मीटर, ई-दाखिल, धीयां दी लोहड़ी और खेल किटों के वितरण सहित ऐतिहासिक और उल्लेखनीय कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने बसेरा योजना के माध्यम से पंजाब को झुग्गी-मुक्त बनाने के अपने वादे को पूरा किया है, जिसके तहत एक लाख से अधिक झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को संपत्ति का अधिकार दिया जाएगा और उनका जीवन बदल देगा। उन्होंने बताया कि जालंधर में, नगर निगम जालंधर के अधिकार क्षेत्र में पांच और करतारपुर, आदमपुर और फिल्लौर नगर परिषदों में तीन सहित आठ मलिन बस्तियों की पहचान की गई है।
इन मंत्रियों ने पहले से ही सर्वेक्षण का कार्य कर रही टीमों को झुग्गियों के बारे में मोबाइल ऐप पर सही डेटा अपलोड करने के लिए तथा इस प्रक्रिया को 28 फरवरी, 2020 तक खत्म करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि 4-जी प्रौद्योगिकी-आधारित स्मार्ट मीटर न केवल पारदर्शी मीटरिंग, बिलिंग और संग्रह प्रक्रिया सुनिश्चित करके बिजली उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करेंगे, बल्कि बिजली चोरी पर भी अंकुश लगाएंगे। इस बीच, ई-दाखिल परियोजना का उद्देश्य उपभोक्ताओं को और अधिक शक्तियां प्रदान करना है, जो उन्हें संशोधन याचिका और प्रथम अपील दर्ज करने के अलावा उपभोक्ता आयोग के ऑनलाइन आवेदन पोर्टल में कोई भी शिकायत दर्ज करने के लिए एक आसान और परेशानी मुक्त मंच प्रदान कर सकते हैं।
धीयां दी लोहड़ी ’ योजना के तहत महीने भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत में, मंत्रियों ने कल्पना की कि लोहड़ी जैसे पारंपरिक त्योहारों को धीयां दी लोहड़ी’ के रूप में एक नए तरीके के साथ मनाने से राज्य में लिंग अनुपात में और सुधार होगा। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या के खतरे के खिलाफ जनता के बीच जन जागरण पैदा करना अधिक महत्वपूर्ण है, जिससे महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके।
मंत्रियों ने कहा कि 2500 खेल किटों के वितरण की पहल से राज्य में खेल गतिविधियों को एक बड़ी उपलब्धि मिलेगी। मंत्रियों ने कहा कि ये ग्रामीण क्षेत्रों में खेल और अन्य सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी कि पंजाब खेलों के क्षेत्र में एक अग्रणी धावक राज्य के रूप में उभरे।
इस अवसर पर प्रमुख पंजाब राज्य जल संसाधन प्रबंधन विकास निगम (पीडब्ल्यूआरएमडीसी) के सदस्य जगबीर सिंह बराड़, अतिरिक्त उपायुक्त विश्वेश सारंगल, जसबीर सिंह, डीसीपी ट्रैफिक नरेश डोगरा, एसडीएम डॉ जय इंद्र सिंह, सहायक आयुक्त हरदीप सिंह, डीएफएससी नरेंद्र सिंह, शामिल थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image