Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब अब तक बर्ड फ्लू से पूरी तरह सुरक्षित :विनी महाजन

चंडीगढ़, 07 जनवरी (वार्ता) पंजाब बर्ड फ्लू से अब तक पूरी तरह सुरक्षित है तथा पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के कुछ मामलों को देखते हुये किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।
यह जानकारी मुख्य सचिव विनी महाजन ने आज यहां संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में दी । उन्होंने संबंधित विभागों को बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरताने के निर्देश देते हुये कहा कि बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने और संदिग्ध मामलों की लैब टेस्टिंग के लिए फंड उपलब्ध हैं।
उन्होंने पशु पालन विभाग को एन.आर.डी.डी.एल, जालंधर से कोविड टेस्टिंग बंद करके, केवल पक्षियों के नमूनों की जांच के लिए ही इसका प्रयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बर्ड फ्लू टैस्ट के नतीजे अविलंब उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
श्रीमती महाजन ने संबंधित विभागों को किसी भी संकट से निपटने के लिए समन्वय करने की हिदायतें जारी कीं। पुलिस और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग को अपने-अपने क्षेत्रों में पैनी नजऱ रखने के लिए कहा गया है। यदि पोल्ट्री या अन्य पक्षियों की सामूहिक मौत का मामला सामने आता है तो तुरंत इसकी जानकारी संबंधित जिला के पशु पालन विभाग के निदेशक को रिपोर्ट करने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि लोगों को अफ़वाहों से बचने के लिये जागरूकता मुहिम चलाएं।
पशु पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी.के. जंजूआ ने बताया कि एन.आर.डी.डी.एल. जालंधर में एक दिन में 1500 नमूनों की जांच करने की क्षमता है। एन.आर.डी.डी.एल. लैब उत्तर भारत के पांच राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के सैंपलों की जांच करने के लिए वचनबद्ध है।
उन्होंने बताया कि अब तक लैब को तरन तारन से बत्तखों के चार सैंपल मिले हैं। इससे पहले हरियाणा ने चार नमूने भेजे थे । हमारी टीमों ने हरियाणा से 57 और नमूने एकत्रित किये हैं और चंडीगढ ने सुखना झील से दो नमूने भेजे हैं। ये सभी नतीजे कल शाम तक मिल जाएंगे। हिमाचल प्रदेश से भेजे गए पक्षियों के दो नमूने ही पॉजि़टिव पाए गए हैं।
शर्मा
वार्ता
image