Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिअद की समविचारी पार्टियों के साथ दिल्ली में बैठक 15 को

चंडीगढ़, 07 जनवरी (वार्ता) केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के मुद्दे पर केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार से अलग हो चुके शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने देश में संघीय ढांचे को मजबूत करने की दिशा में प्रयास के तहत 15 जनवरी को दिल्ली में गैर भाजपाई, गैर कांग्रेसी समविचारी दलों की एक बैठक बुलाई है।
शिअद के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा के आज यहां जारी बयान के अनुसार बैठक को पार्टी के संरक्षक व पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल संबोधित करेंगे।
शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने एक तीन सदस्यीय समिति बनाई है जो पार्टियों से इस मुद्दे पर साथ आने के लिए बात करेगी। प्रोफेसर चंदूमाजरा के अनुसार अब तक तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, इंडियन नेशनल लोकदल, द्रविड मुनेत्र कड़गम (डीएमके) और समाजवादी पार्टी से संपर्क किया है।
उन्होंने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री व जनता दल यूनाईटेड नेता नीतिश कुमार से भी संपर्क का प्रयास किया जा रहा है। बैठक का उद्देश्य देश के संघीय ढांचे को मजबूत करने के विषय पर चर्चा करना है जो कि शिअद के अनुसार राजग ‘तहस-नहस‘ कर रहा है।
प्रोफेसर चंदूमाजरा ने कहा कि कई क्षेत्रीय दलों के नेताओं ने बैठक में आने को सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि बैठक सात जनवरी को होनी थी पर श्री बादल का स्वास्थ्य थोड़ा ठीक न होने के कारण 15 जनवरी तक टाली गई है।
उन्होंने कहा कि कृषि कानून जो संसद में जबरन पारित किये गये, केंद्र का राज्यों के अधिकारों में सीधा हस्तक्षेप हैं।
महेश विक्रम
वार्ता
image