Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अवैध काले तेल,तारकोल फैक्ट्री मामले में चार नामजद

सोनीपत 08 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के गांव धतूरी रोड पर अवैध रूप से काले तेल का कारोबार करने वाली फैक्ट्री पर छापा मारकर कार्रवाई के बाद मुख्यमंत्री उडऩदस्ते की टीम ने चार नामजद समेत अन्य पर मुकदमा दर्ज कराया है।
मुख्यमंत्री उडऩदस्ते के उप निरीक्षक सतपाल सिंह ने बताया कि उनकी टीम ने सूचना के आधार पर गांव धतूरी रोड स्थित संगम ट्रेडिंग कंपनी नाम से चल रही फैक्ट्री में छापा मारकर भारी मात्रा में ज्वलनशील काले तेल को बरामद किया था। जांच के दौरान टीम को गोदाम से 66 हजार लीटर काला तेल मिला था। गोदाम में काला तेल स्टाक करने के लिए दो होद खोद रखे थे। जिनमें काला तेल भरा हुआ था। इसके अलावा 20 हजार लीटर का बड़ा टैंक, 12 हजार व सात हजार लीटर के दो अन्य टैंक में भी तेल से भरा हुआ मिला। साथ ही वहां से 33 ड्रम में भरा हुआ करीब 200 लीटर तारकोल भी बरामद किया।
जांच में सामने आया कि कंपनी को पानीपत का कर्मबीर राठी व किशोरी लाल अवैध रूप से चला रहे हैं। यह धतूरी के सुरेश की जमीन पर चल रही थी। मुख्यमंत्री उडऩदस्ते की टीम ने खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक नवीन कुमार व प्रदूषण विभाग के एसडीओ अभिजीत को भी बुलाया था। साथ ही फायर विभाग, श्रम विभाग, जल विभाग की टीम भी पहुंची। टीम ने जब छापा मार कार्रवाई की तो वहां से 10-12 कर्मी दीवार फांदकर भाग गए थे। टीम ने मौके से तारकोल व काले तेल के साथ ही ट्रैक्टर, दो ट्राली बाइक, तीन बाइक, बिजली की मोटर व पाइप आदि बरामद किए।
जांच में पाया गया कि संगम ट्रेडिंग कंपनी दिल्ली निवासी मूलचंद के नाम से रजिस्टर्ड है। पुलिस ने मामले में कर्मबीर, किशोरीलाल, सुरेश व मूलचंद के साथ अन्य पर मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी, आवश्यक वस्तु अधिनियम, प्रदूषण विभाग के एयर एक्ट, श्रम विभाग के मिनिमम वैजिज एक्ट, फायर सेफ्टी एक्ट, पेट्रोलियम अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।
कंपनी में फायर विभाग से भी कोई एनओसी नहीं ली गई थी। काला तेल व तारकोल में आगजनी होने पर भारी नुकसान हो सकता था। यहां भारी मात्रा में काला तेल मिला है। काले तेल से तारकोल व मोबिल ऑयल तैयार कर सरकार को भी हानि पहुंचाई जा रही थी।
इसबीच मुख्यमंत्री उड़नदस्ता के उपाधीक्षक अजीत कुमार ने कहा कि धतूरी रोड पर काले तेल की कालाबाजारी से पर्दा उठाने के बाद विभिन्न विभागों को बुलाया गया। उनके अनुसार किसी तरह के कागजात नहीं मिले। जिस पर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। मामले में पुलिस कार्रवाई कर आरोपियों को गिरफ्तार करेगी।
सं.संजय
वार्ता
image