Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सामाजिक सुरक्षा विभाग में खाली पद जल्द भरे जाएंगे :अरुणा चौधरी

सामाजिक सुरक्षा विभाग में खाली पद जल्द भरे जाएंगे :अरुणा चौधरी

चंडीगढ़, 09 जनवरी (वार्ता) पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा है कि विभाग में घर-घर रोजग़ार मिशन के तहत विभिन्न रिक्त पद जल्द भरे जाएंगे।

विभाग में रोजग़ार मुहैया करवाने के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने आज यहां कहा कि पंजाब राज्य अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड के द्वारा साल 2019 और 2020 में क्रमवार 88 क्लर्कों और 78 सुपरवाइजऱों की भर्ती की गई है। इसी तरह साल 2019 में पंजाब लोक सेवा आयोग के जरिये जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी (डी.एस.एस.ओ),एक सुपरीटेंडेंट होम और एक मैनेजर (ब्रेल प्रैस) में भर्ती किये गए। इसके अलावा 316 आंगनवाड़ी वर्करों को सुपरवाइजऱ के तौर पर तरक्की दी गई और 20 क्लर्कों को सीनियर सहायक बनाया गया। चार डी.डी.एस.ओ, दो सुपरीटेंडैंट ग्रेड-1 और 23 सुपरीटेंडैंट ग्रेड-2 को अपने निचले काडर से तरक्की दी गई थी।

उन्होंने बताया कि विभाग में अलग-अलग पदों का पुनर्गठन किया जा रहा है। पुनर्गठन के अंतर्गत सम्बन्धित पद जैसे तकनीकी, कानूनी आदि पद ज़रूरत के मुताबिक सृजन किए जाएंगे। विभिन्न सरकारी विभागों में दिव्यांगजनों के लिए खाली पदों का बैकलॉग भरा जायेगा और अब तक अलग-अलग विभागों में सभी ग्रुपों की 899 बैकलॉग पदों में से 686 पद भरे गए हैं और सम्बन्धित विभागों को बचे 213 पद भरने सम्बन्धी हिदायत की गई है।

उनके अनुसार दिव्यांगों के लिए सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत आरक्षण रखा गया है। इनमें तकरीबन चार हज़ार नौकरियाँ दिव्यांगों को देना यकीनी बनाया जायेगा। सरकार दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सब्सिडी आधारित कर्ज मुहैया करवा रही है ।

श्रीमती चौधरी ने महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत और स्थानीय सरकार और पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का धन्यवाद किया। राज्य सरकार जल्द ही सार्वजनिक क्षेत्र में एक लाख नौकरियाँ मुहैया करवायेगी, जहाँ औरतों के लिए 33 फीसद आरक्षण पूरी तरह यकीनी बनाया जायेगा।

शर्मा

वार्ता


image