Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरूग्राम में वायु गुणवत्ता ठीक रखने के लिए वर्ष भर जारी रहेंगी गतिविधियां: डा. गर्ग

गुरूग्राम, 13 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के गुरूग्राम जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण मुद्दा है और इस पर प्राथमिकता से काम किया जाएगा।
डा. गर्ग ने आज यहां लघु सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए 2-3 महीने ही नहीं बल्कि पूरे साल गतिविधियां आयोजित की जाएंगी ताकि वायु की गुणवत्ता अच्छी रहे। उन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता एक महत्वपूर्ण विषय है। इसमें कई अन्य सैक्टरों की भागीदारी है लेकिन यदि प्रदूषण नियंत्रण के लिए साल भर काम करेंगे तो काफी हद तक इस पर सफलता पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि कई बार प्रदूषण का कारण जलवायु परिवर्तन भी होता है। धूल उत्सर्जन एक महत्वपूर्ण कारक है जो वायु गुणवत्ता को प्रभावित करता है। धूल उत्सर्जन निर्माण गतिविधियों या सड़क पर उड़ने वाले धूल के महीन कणों से होता है तथा इसे कम करना आवश्यक है। इसके लिए सड़कों पर रोजाना पानी का छिड़काव, मोप गन लगे या एयर क्वालिटी की निगरानी की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए वायु आयोग का गठन किया गया है जो इस सम्बंध में काफी सख्ती बरत रहा है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण आदि के साथ मिलकर काम किया जाएगा।

वाहनों में उच्च सुरक्षा नम्बर प्लेट को लेकर सवाल पर जिला उपायुक्त ने कहा कि इस बारे में एक व्यवस्था के तहत काम किया जाएगा ताकि लोगों को असुविधा न हो।
सं.रमेश1752वार्ता
image