Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल बर्ड फलू की आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारः डाॅ. नड्डा

कुल्लू, 13 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की पौंग झील में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों के बर्ड फलू से मरने तथा इसके बढ़ते मामलों के मद्देनजर पशु स्वास्थ्य उपनिदेशक डाॅ. संजीव नड्डा ने आज कहा कि पशुपालन विभाग ने बर्ड फलू की आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

डा. नड्डा ने कहा कि जिले में प्रत्येक खंड स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम एवं प्रत्येक पशु चिकित्सालय स्तर पर क्विक रिस्पांस टीमों का गठन कर दिया गया है। जिलों के समस्त पशु चिकित्सा अधिकारियों को बर्ड फलू की निगरानी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पशु चिकित्सा अधिकारियों को प्रशिक्षण दे दिया गया है एवं जो अधिकारी और कर्मचारी अवकाश पर थे उनके अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। पशु चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में नदी किनारों, झीलों के आसपास, चिकन की दुकानों तथा मुर्गी पालकों के घर-द्वार पर जाकर निरीक्षण और जांच कर रही हैं ताकि बर्ड फलू सम्बंधी लक्षणों का समय रहते पता लगाया जा सके एवं उसके निवारण के लिए उचित कदम उठाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि ये टीमें बर्ड फलू के लक्षणों के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रही है एवं आवश्यक जानकारी दे रही हैं। इसी कड़ी में पशुपालन विभाग ने विभिन्न चिकन शाॅप और मुर्गी पालकों के घर-द्वार से मुर्गियों के साठ सैम्पल लिए हैं जिन्हें जांच के लिए क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला जालंधर भेजा गया है। उउन्होंने लोगों से अपील की कि किसी भी क्षेत्र में पक्षियों और मुर्गियों के बहुत संख्या में बीमार या मृत पाए जाने पर तुरंत पशुपालन विभाग को तुरंत सूचित करें।
सं.रमेश1835वार्ता
image