Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर ने किया हिसार-चंडीगढ़ के बीच देश की पहली एयर टैक्सी का शुभारम्भ

खट्टर ने किया हिसार-चंडीगढ़ के बीच देश की पहली एयर टैक्सी का शुभारम्भ

चंडीगढ़, 14 जनवरी (वार्ता) देश की पहली एयर टैक्सी सेवा आज हरियाणा के हिसार और राज्य की राजधानी चंडीगढ़ के बीच शुरू हो गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यहां इस सेवा की शुरूआत एक यात्री को बोर्डिंग पास देकर की।

झज्जर के कैप्टन वरुण सुहाग और उनकी सहयोगी कैप्टन पूनम गौड़ इस एयर टैक्सी के पायलट थे। इस सेवा की शुरूआत उडान स्कीम के तहत हुई है जिसे बाद में हिसार से अन्य रूट पर भी शुरू किया जाएगा। एयर टैक्सी को हरी झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन राज्य के लिए विशेष दिन है। संयोग से आज मकर सक्रांति है और आज चंडीगढ़ हवाईअड्डे से हिसार के लिए एयर टैक्सी शुरू की गई है। एयर टैक्सी के लिये छोटे विमान का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें चार लोग सवार हो सकेंगे और हिसार से चंडीगढ़ तक का सफर 45 मिनट में तय होगा। अगले चरण में 18 जनवरी को हिसार से देहरादून और तीसरे में 23 जनवरी को हिसार से धर्मशाला के लिए एयर टैक्सी शुरू होगी। एयर टेक्सी को प्राइवेट टैक्सी के तौर पर बुक किया जा सकेगा।

श्री खट्टर ने कहा कि हिसार से चंडीगढ़ के लिए 1755 रुपए एयर देने होंगे। इसके लिए ऑन लाइन बुकिंग की जाएगी। यह एयर टैक्सी केंद्र सरकार की योजना के तहत चलेगी। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे। एयर टैक्सी कम्पनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नागरिक उड्डयन निदेशालय से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत 11 रूटों पर चलाने की अनुमति मिली है। इसके साथ ही हिसार हवाईअड्डा केंद्र सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना में शामिल हो गया है।

रमेश1703वार्ता


image