Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आरबीआई ने उद्यमियों के लिए एक आभासी बैठक का आयोजन किया

जालंधर,15 जनवरी (वार्ता) वित्तीय समावेशन और विकास विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), चंडीगढ़ ने शुक्रवार को माइक्रो, लघु और मध्यम (एमएसएमई) उद्यमियों के लिए एक आभासी बैठक का आयोजन किया।
बैठक की अध्यक्षता क्षेत्रीय निदेशक (पंजाब, हरियाणा और यूटी चंडीगढ़), भारतीय रिजर्व बैंक, जेके पांडे ने की। चालीस से अधिक प्रतिभागियों में विभिन्न उद्योग संघों / व्यापार निकायों के प्रतिनिधि शामिल हैं, जालंधर में विभिन्न उद्योगों के उद्यमी जैसे कि स्पोर्ट्स गुड्स, लेदर गुड्स, हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग, फोर्जिंग टूल्स, मशीन टूल्स, ऑटो पार्ट्स और वाल्व आइटम और विभिन्न बैंकों के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।
आरबीआई, चंडीगढ़ के क्षेत्रीय निदेशक जे के पांडे ने कहा कि टाउन हॉल मीटिंग का उद्देश्य एमएसएमई ग्राहकों को ऋण देने के लिए बैंक योजनाओं के बारे में जागरुकता पैदा करना और बैंकर्स और उद्यमियों के बीच के मुद्दों को एक मंच पर लाकर हल करना है। उन्होंने बैंकिंग बिरादरी से आग्रह किया कि वे एमएसएमई उधारकर्ताओं से निपटने में एक सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण रखें और इन इकाइयों को समय पर और पर्याप्त वित्त प्रदान करें। उन्होंने बैंकरों को उद्यमियों को विभिन्न एमएसएमई ऋण उत्पादों के बारे में जानकारी का प्रसार करने की सलाह दी। उन्होंने केंद्र सरकार, आरबीआई, राज्य सरकारों, वित्तीय संस्थानों और बैंकों द्वारा देश में एमएसएमई सेक्टर को कोविड-19 महामारी से उत्पन्न वित्तीय तनाव को कम करने के लिए किए गए विभिन्न नीतिगत उपायों और प्रयासों की सराहना की।
सिडबी के महाप्रबंधक राहुल प्रियदर्शी, ने एमएसएमई क्षेत्र के लाभ के लिए सिडबी द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से भी अवगत कराया। डीजीएम आरबीआई चंडीगढ़ प्रोबोश बरुआ, अध्यक्ष, पंजाब ग्रामीण बैंक, कपूरथला संजीव कुमार दुबे, सहायक निदेशक एमएसएमई लुधियाना कुंदन लाल, और वजीर सिंह, डिप्टी जोनल मैनेजर, यूको बैंक, जालंधर जसवंत कुमारी, एजीएम, एसबीआई, जालंधर हरप्रीत सिंह, सहायक महाप्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक, जालंधर विजय सहगल, और अन्य लोगों ने बैठक में भाग लिया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image