Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दुष्यंत ने किया आबकारी एवं कराधान विभाग की ‘जीएसटी-पीवी’ ऐप का प्रोटोटाइप लांच

चंडीगढ़, 16 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आबकारी एवं कराधान विभाग के लिए ‘जीएसटी-पीवी’ एप का आज प्रोटोटाइप लॉन्च किया जिसके माध्यम से आबकारी और कराधान विभाग के सभी कर-निरीक्षक अपने स्मार्टफोन से करदाताओं के परिसर का भौतिक सत्यापन करेंगे।
श्री चौटाला ने इस अवसर पर कहा कि यह ऐप उन फर्जी फर्मों का जल्द पता लगाने में मदद करेगी जो गलत इनपुट टैक्स-क्रेडिट पास कराती हैं। इसके अलावा, यह एप कर पंजीकरण में भी सहायक होगी जिससे विभाग के समय और संसाधनों की बचत होगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल कर-निरीक्षकों को किसी फर्म में जाकर वहां दस्तावेज लेकर भौतिक रूप से जांच करनी पड़ती है तथा इससे कई बार गलत और असंगत डाटा भरने की शिकायतें मिलती हैं जबकि इस ऐपप के माध्यम से पूरी प्रक्रिया ऑटोमैटिक होगी और कर-निरीक्षक अपना डाटा सीधा फीड कर सकते हैं।
उपमुख्यमंत्री के अनुसार फील्ड में फर्म का मौके पर निरीक्षण करने जाने से पहले कर-निरीक्षकों के पास सत्यापन के लिए कर मामलों को ‘सेव’ का विकल्प होगा, ताकि वास्तविक निरीक्षण के बाद सत्यापन किया जा सके। उन्होंने बताया कि पहले कुछ कर-निरीक्षक मौके पर जाने के बजाए ऑफिस में बैठे-बैठे ही करदाताओं की प्रविष्टियां भर देते थे, लेकिन अब इस ऐप के माध्यम से इसे भरने के लिए फर्म में जाना पड़ेगा। जब कर-निरीक्षक भौतिक सत्यापन करने जाएगा तो उस समय ऐप ऑटोमेटिक रूप से जीपीएस निर्देशांक / स्थान और फर्म के परिसर की तस्वीरें ले लेगा। इन्हें सिस्टम में मैन्युअल रूप से फीड करने की आवश्यकता नहीं होगी।
श्री चौटाला ने बताया कि कर-निरीक्षक किसी भी फर्म का पंजीकरण विवरण देख सकेंगे और मोबाइल ऐप के माध्यम से अधिकृत प्रतिनिधियों से सम्पर्क कर सकते हैं। इसमे यह भी खास बात है कि कर-निरीक्षक फर्म के परिसर के फोटो और सम्बंधित दस्तावेजी साक्ष्य दोनों को कैप्चर करने के लिए अपने मोबाइल कैमरे का उपयोग करने में सक्षम होंगे। कर-निरीक्षक भौतिक सत्यापन के समय कॉमन पोर्टल पर अपलोड किए गए दस्तावेजों को देख सकेंगे और सत्यापित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस ऐप से विभाग के कार्य में पारदर्शिता आएगी तथा समय और पैसे की बचत होगी।
इस अवसर पर हरियाणा के आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, आयुक्त शेखर विद्यार्थी के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
रमेश1520वार्ता
image