Friday, Mar 29 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लुधियाना-जालंधर सेक्शन के बीच जल्द दौड़ेंगी यात्री गाड़ियां: अनुराग कुमार

फरीदकोट ,18 जनवरी (वार्ता) फिरोजपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल अभियंता अनुराग कुमार ने आज कहा कि साहनेवाल-लुधियाना के बीच 130 किमी प्रति घंटा की गति से यात्री गाड़ी चलाने की स्वीकृति मिल गयी है तथा अभी ट्रायल किए जा रहे हैं और शीघ्र ही दिल्ली से लुधियाना के बीच यात्री रेलगाड़ियाँ दौड़ेंगी ।
उन्होंने यहां कहा कि लुधियाना-जालंधर सेक्शन के बीच, ट्रैक के अपग्रेडेशन का कार्य भी बहुत तीव्र एवं अत्याधुनिक मशीनों जैसे टी-28 मशीन, यूनिमेट मशीन तथा अन्य मशीनों का उपयोग किया जा रहा है । उच्च गति क्षमता के लिए ट्रैक के लगभग 40 काँटों का बैलास्ट कुशन 300 से 350 मिलीमीटर बढ़ाने का कार्य, 52 किलोग्राम सेक्शन वाली रेलों को 60 किलोग्राम सेक्शन वाली रेलों से बदलने का काम तथा अत्याधुनिक उच्च गति वाले पॉइंट एवं क्रासिंग से बदलने का कार्य सभी स्टेशनों पर किया जा रहा है । इस सेक्शन में पड़ने वाले सतलुज ब्रिज तथा अन्य ब्रिजों के ऊपर ट्रैक को अपग्रेड करके का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा ।
उन्होंने कहा कि लोकोपायलट को मार्ग में आने वाली सिगनल की एडवांस स्थिति को बताने के लिए डबल डिस्टेंस सिग्नल प्रणाली का उपयोग किया जाएगा तथा अधिक गति के कारण, लुधियाना-जालंधर कोरिडोर में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे की सीमा में दीवार बनाने का कार्य भी प्रगति पर है । ये सारे कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरे किये जाने की संभावना है।
श्री कुमार ने बताया कि ट्रैक के पूरे स्विच को टी-28 मशीन द्वारा बाहर निकाला गया तथा जे.सी.बी. मशीन से पुराने बैलास्ट को निकालकर नए संवर्धित बैलास्ट बिछाया गया । लाडोवाल स्टेशन पर स्विच का कार्य पूर्ण होने के बाद फिल्लौर, गोराया, फगवाड़ा स्टेशनों पर भी यह कार्य किया जाएगा |
सहायक मंडल अभियंता कपिल वत्स के नेतृत्व में मंडल की विभिन्न विभागों की टीमों द्वारा उत्साहपूर्वक यह कार्य पूर्ण करने का अथक प्रयास किया जा रहा है ।
सं शर्मा
वार्ता
image