Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पौंग बांध में अब तक 4936 प्रवासी पक्षियों की मौत

शिमला, 18 जनवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के वन मंत्री राकेश पठानिया नेे कहा है कि कांगड़ा जिले के पौंग बांध में दोपहर तक 4936 प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है तथा पिछले पांच दिनों में मृत्यु दर में कमी हुई है।

उन्होंने आज यहां वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में प्रवासी पक्षियों के सभी शीतकालीन आवासों पर सक्रिय निगरानी बनाए रखें और मृत पाए गए जंगली पक्षियों का प्राटोकोल के अनुसार निपटान करें। वन्यजीव प्रभाग की 10 रेपिड रिस्पोंस टीम पौंग डैम वैटलैण्ड में मृत पक्षियों को एकत्रित करने और उनके मृत शरीर का प्राटोकोल के अनुसार निपटान करें। यह कार्य तब तक जारी रखा जाए तब तक इस क्षेत्र में मृत पक्षियों की दर शून्य न हो जाए।
उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी प्रभाग ने आज पौंग बांध वन्य जीव अभयारण्य में बर्ड फ्लू को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे उपायों का निरीक्षण किया। उन्होंने पिछले कुछ दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में तेजी से आई गिरावट पर संतोष व्यक्त किया और आशा व्यक्त की है कि पाैंग झील में आने वाले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू की समस्या समाप्त हो जाएगी।
उन्होंने बर्ड फ्लू के प्रकोप को रोकने और स्थानीय मुर्गों में इसे फैलने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की और इस कार्य में शामिल कर्मियों को सलाह दी कि वे अपनी सुरक्षा के लिए सभी जैव सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करें।
सं शर्मा
वार्ता
image