Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


टांडा रेलवे क्रॉसिंग पर आर.यू.बी. के निर्माण का प्रस्ताव

जालंधर, 21 जनवरी (वार्ता) अमृतसर-दिल्ली रेल मार्ग पर व्यस्त टांडा रेलवे क्रासिंग पर लगते ट्रैफ़िक जामों से शहर निवासियों को राहत दिलाने के लिए जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने उत्तरी रेलवे को इस क्रॉसिंग पर रेलवे अंडर ब्रिज (आर.यू.बी.) बनाने का प्रस्ताव रखा है।
श्री थोरी ने आज लोक निर्माण विभाग, रेलवे जालंधर, नगर निगम, माल विभाग के आधिकारियों के साथ साइट का दौरा किया और कहा कि लोक निर्माण विभाग और रेलवे जालंधर ने यहां आर.यू.बी.के निर्माण के लिए अपनी संभावित रिपोर्ट दी है। उन्होंने बताया कि रिपोर्टों के अनुसार 350 मीटर लंबा और 5.0 मीटर चौड़ा आर.यू.बी. बनाया जा सकता है, जिसके लिए अपेक्षित ज़मीन और बुनियादी ढांचा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आर.यू.बी. के अलावा क्रॉसिंग के दोनों तरफ सर्विस लेन का प्रस्ताव भी रखा गया है। उन्होेंने कहा कि पी.डबल्यू.डी. की सर्वेक्षण रिपोर्ट के बाद जालंधर रेलवे के आधिकारियों की टीम ने भी जांच के बाद हरी झंडी दे दी है।
उपायुक्त ने कहा कि इस रेलवे क्रॉसिंग पर रेल वाहन इकाइयों ने पांच लाख के आंकड़े को पार कर लिया है और यह यहां आर.यू.बी. /आर.ओ.बी. बनाने के मापदण्डों के योग्य है, जो कि रेलवे की नीति अनुसार एक लाख है। उन्होंने कहा कि यह रेलवे क्रॉसिंग रेल गाड़ीयों के आने-जाने के कारण ज्यादा समय बंद रहती है, जिसके कारण यहां ज्यादातर ट्रैफ़िक जाम रहता है। कई बार यह क्रॉसिंग आधे घंटे के लिए बंद रहती है, जिसके साथ लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।
श्री थोरी ने कहा कि आर.यू.बी. के लिए सैद्धांतिक मंजूरी के लिए जनरल अरेंजमेंट ड्राइग भी डी.आर.एम फ़िरोज़पुर उत्तरीय रेलवे को पेश किया गया है, जिससे लाखों यात्रियों, व्यापारियों और निवासियों को सुविधा होगी। उन्होंने लद्धोवाली रेलवे क्रॉसिंग में बिजली के खंबों और तारों को तबदील करने के काम की भी निगरानी की। लोग निर्माण विभाग के मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने 29 दिसंबर को 23.50 करोड़ की लागत वाले रेलवे ओवर ब्रिज (आर.ओ.बी.) का नींव पत्थर रखा था। ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image