Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पानीपत में गणतंत्र दिवस पर मुख्य सचिव ने फहराया झंडा

पानीपत, 26 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने मंगलवार को शिवाजी स्टेडियम में आयोजित 72वें गणतंत्र दिवस समारोह ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली।
श्री वर्धन ने कहा कि गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉ. भीमराव अंबेडकर जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह आदि क्रांतिकारियों के बलिदानों के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। वर्ष 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। संविधान सभा के सदस्यों ने लगभग तीन वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद यह संविधान तैयार किया। इसी संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला।
मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से गणतंत्र दिवस की शुभ कामनाएं प्रेषित कर कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में नई व्यवस्था कायम करके लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास किया है और भविष्य में भी सरकार का यही प्रयास रहेगा।
उन्होंने समारोह में ध्वजारोहण कर परेड निरीक्षण किया और मार्च पास्ट में शामिल टुकडिय़ों ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी पूजा वशिष्ठ ने बतौर परेड कमाण्डर मार्च पास्ट का नेतृत्व किया। समारोह में सूर्य नमस्कार की क्रियाएं भी की गई। समारोह के अंत में राष्ट्र गान की प्रस्तुति दी गई। श्री वर्धन ने इससे पूर्व लघु सचिवालय परिसर में बने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने सारे जहां से अच्छा, हिन्दुस्तां हमारा की पंक्तियों के साथ अपने संबोधन का समापन किया।
उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह ने मुख्य सचिव को जिला प्रशासन की ओर से स्मृति चिह्न भी प्रदान किया। इस मौके पर शहरी विधायक प्रमोद विज, ग्रामीण विधायक महीपाल ढांडा, पूर्व मंत्री कृष्णलाल पंवार, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अर्चना गुप्ता, जिला परिषद की चेयरपर्सन आशु शेरा, एसपी शंशाक कुमार सावन, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ0. मनोज कुमार, एसडीएम स्वप्रिल पाटिल, सीईओ जिला परिषद विवेक चौधरी, सीटीएम रविन्द्र मलिक, डीएसपी सतीश वत्स, सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा के साथ जिला के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image