Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में कोरोना प्रतिरोधक टीकाकरण का दूसर चरण तीन फरवरी से

चंडीगढ़, दो फरवरी(वार्ता) हरियाणा में कोरोना प्रतिरोधक टीकाकरण के पहले चरण के सफल क्रियान्वयन के बाद अब दूसरे चरण की शुरुआत तीन फरवरी से होगी जिसमें विभिन्न विभागों के फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा तथा इसके ऐसे सभी कर्मियों का सात फरवरी को पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा।
यह निर्णय आज यहां मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई राज्य संचालन कमेटी और राज्य कार्यबल कमेटी की तीसरी बैठक में लिया गया। बैठक में मंडलायुक्तों, जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, जेल ‌अधीक्षक, जिला विकास एवं पंचायत अधिक‌ारियों, नगर आयुक्तों, होमगार्ड प्रभारियों, मेडिकल कॉलेज के निदेशकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया।
श्री वर्धन ने सभी जिला उपायुक्त को निर्देश दिए कि कोविड-19 टीकाकरण रोल आउट के दूसरे चरण के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए वि‌भिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने में भूमिका अदा करें। साथ ही पात्र लोगों को टीका लगाने के लिए पहले चरण की ही तरह सुव्यवस्थित ढंग से तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि विभागों के अधिकारी जो फ्रंटलाइन कर्मियों की श्रेणी में आते हैं वे टीका लगवाकर एक उदाहरण प्रस्तुत कर अन्य लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पहले चरण में किसी कारणवश जो स्वास्थयकर्मी टीका नहीं लगवा सके हैं उन्हें टीका लगवाने के लिए एक और अवसर दिया जा रहा है और वे अब 15 फरवरी, 2021 तक टीकाकरण करा सकते हैं।
बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण में हरियाणा देश में शीर्ष तीन राज्यों में शामिल है। राज्य में लगभग सवा लाख स्वास्थयकर्मियों को अब तक टीका लगाया जा चुका है। इसी प्रकार, अब दूसरे चरण की भी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं और पहले चरण की तर्ज पर ही सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए इस चरण में टीकाकरण किया जाएगा।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के लिए सात सभी फ्रंटलाइन कर्मियों का पंजीकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनमें राजस्व, पंचायतीराज संस्थान, जेल, राज्य पुलिस, होम गार्ड, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के कर्मचारी शामिल किये गये हैं। अभी तक पोर्टल पर दूसरे चरण के लिए लगभग 1.10 लाख फ्रंटलाइन कर्मियों का पंजीकरण हो चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य को कोविड टीके की 7.23 लाख डोज केंद्र सरकार से प्राप्त हुई हैं।
रमेश1947वार्ता
image