Friday, Mar 29 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बद्दी एशिया का सबसे बड़ा फार्मा हब जयराम ठाकुर

शिमला, 03 फरवरी (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश को बद्दी में एशिया का सबसे बड़ा फार्मा हब होने का गौरव प्राप्त है, जिसका श्रेय राज्य में कार्यरत फार्मा कम्पनियों को जाता है।
ये विचार मुख्यमंत्री ने कान्फेडेरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री की ओर से आयोजित चेंजिंग लैंडस्केप आफ इण्डियन फार्मा सेक्टर विषय पर आज यहां आयोजित वेबीनार की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की बल्क ड्रग पार्क योजना के तहत सक्रिय रूप से बोली लगाई है और जिला ऊना में 1405 एकड़ भूमि पर पार्क की स्थापना के लिए 1 हजार 190 करोड़ रुपये की परियोजना का प्रस्ताव भेजा है। लगभग 8 हजार करोड़ रुपये के निवेश से 50 हजार करोड़ रुपये का कारोबार सुनिश्चित होगा। यह पार्क राज्य के लगभग 15000 युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार भी प्रदान करेगा।
श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य में सक्रिय फार्मास्युटिकल उत्पादन के कारण देश की निर्भरता अन्य देशों पर कम हुई है। राज्य सरकार ने केंद्र को सोलन जिला के नालागढ़ क्षेत्र में 265 एकड़ भूमि पर 261 करोड़ की लागत से चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव भेजा है। इससे लगभग 4 हजार से 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश सुनिश्चित होगा और लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होने के साथ-साथ लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश सरकार के यह दोनों प्रस्ताव सफल होते हैं तो इससे न केवल प्रदेश बल्कि देश में भी फार्मा क्षेत्र को अत्याधिक लाभ होगा। सरकार राज्य को बल्क ड्रग फार्मा मिलने की उम्मीद कर रही है। प्रदेश में उद्यमियों को पर्याप्त भूमि की उपलब्धता, अतिरिक्त बिजली आपूर्ति, निवेश अनुकूल नीतियां आदि जैसे विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान किए जा रहे हैं, जो निवेशकों को कहीं और नहीं मिल सकते है।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नवम्बर, 2019 में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट को सफल बनाने में सीआईआई ने अहम भूमिका निभाई थी। राज्य ने पिछले 50 वर्षों के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है। कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य के फार्मा उद्योग ने दुनिया के कई देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति की।
सं शर्मा
वार्ता
image