Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बिश्ट दोआब नहर की सफाई के लिए संयुक्त पैनल के गठन का आदेश

जालंधर, 05 फरवरी (वार्ता) जिला प्रशासन ने बिश्ट-दोआब नहर के विभिन्न हिस्सों से कचरे के निपटान के लिए नगर निगम, सिंचाई और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) के अधिकारी पर आधारित संयुक्त पैनल के गठन का आदेश दिया है।
जिला प्रशासनिक परिसर में जिला पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) विशेष सारंगल ने तीन विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे बिश्ट-दोआब नहर के वितरण के आसपास पूरे 10 किलोमीटर के क्षेत्र में सर्वेक्षण करें और एक व्यापक रिपोर्ट दें। पीपीसीबी द्वारा सूचित किया गया कि वितरण एक कचरा डंपिंग साइट बन गया है, अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे कचरा फेंकने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ चालान अभियान शुरू करें। इसके अलावा, श्री सारंगल ने कहा कि वे स्वच्छता के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए वितरण के आसपास के क्षेत्रों में एक गहन जागरुकता अभियान चलाएं।
सारंगल ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) परियोजनाओं की प्रगति का भी जायजा लिया और अधिकारियों को सभी कामों को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। अतिरिक्त उपायुक्त ने कृषि और किसान कल्याण विभाग को आगामी गेहूं कटाई के मौसम के लिए एक रणनीति बनाने के लिए कहा ताकि किसान पराली नहीं जलाने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने अधिकारियों से पर्यावरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा ताकि आने वाली पीढ़ियों को एक सुरक्षित भविष्य दे सकें।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image