Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एससी युवकों को कराये 695.20 लाख के ऋण :धर्मसोत

चंडीगढ़, 05 फरवरी (वार्ता)पंजाब के अनुसूचित जाति के गऱीब नौजवानों को स्व-रोजग़ार शुरू करने के लिए कम ब्याज दरों पर 695.20 लाख के ऋण बाँटे जा चुके हैं।
सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने आज यहां बताया कि अनुसूचित जाति भू विकास और वित्त निगम ने वर्ष 2020-2021 के दौरान 1400 गरीब और पात्र नौजवानों को 2250 लाख रुपए के ऋण बाँटने का लक्ष्य निश्चित किया गया था। अब तक 494 नौजवानों को 695.20 लाख का ऋण कम ब्याज दरों पर मुहैया करवाया जा चुका है, और अन्य नौजवानों को ऋण मुहैया करवाने की प्रक्रिया जारी है।
उन्होंने कहा कि अमरिंदर सरकार ने पिछले लगभग चार साल में राज्य के 6404 गऱीब एस.सी. नौजवानों को 5842.89 लाख रुपए के ऋण मुहैया करवाये हैं जिनसे वे अपना स्व-रोजग़ार शुरू कर चुके हैं और एक अच्छा जीवन गुज़ार रहे हैं।
श्री धर्मसोत ने कहा कि लोगों की सुविधा को मुख्य रखते हुए ऋण मामलों के जल्द निपटारे के लिए एक लाख तक के ऋण मंजूर करने का अधिकार जिला स्तर पर जिला प्रबंधकों को दिया है। ऋण प्रक्रिया को आसान करने के लिए जि़ला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी में भी संशोधन किया गया है।
श्री धर्मसोत ने बताया कि एस.सी. कार्पोरेशन का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति और दिव्यांगों को कम ब्याज दर पर स्व-रोजग़ार के धंधे जैसे कि डेयरी फार्म, किराना दुकान, शटरिंग का काम, लकड़ी का व्यापार और ऊच्च शिक्षा के लिए ऋण मुहैया करवाना है ताकि इनके आर्थिक स्तर को ऊँचा उठाया जा सके ।
शर्मा
वार्ता
शर्मा
वार्ता
image