Friday, Mar 29 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशाला आयोजित

जालंधर, 06 फरवरी (वार्ता) पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) ने एक्शन ग्रुप अगेंस्ट प्लास्टिक प्रदूषण (एजीएपी) गैर सरकार संगठन (एनजीओ) के सहयोग से फोकल प्वाइंट स्थित अपने कार्यालय में प्लास्टिक प्रदूषण प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला की अध्यक्षता संयुक्त आयुक्त, नगर निगम हरचरण सिंह ने की।
कार्यशाला में मुख्य पर्यावरण इंजीनियर जीएस मजीठिया, पर्यावरण अभियंता कुलदीप सिंह और सहायक पर्यावरण इंजीनियर संदीप कुमार, डॉ नवनीत कौर भुल्लर के साथ एक्शन ग्रुप अगेंस्ट प्लास्टिक पॉल्यूशन के अलावा कार्यशाला के दौरान, प्लास्टिक निर्माण के प्रतिनिधि और विभिन्न उद्योगों के निर्माता भी उपस्थित थे। वर्कशॉप के दौरान प्लास्टिक कैरी बैग के दुष्प्रभाव पर काफी चर्चा की गई।
प्लास्टिक विनिर्माण इकाइयों के अध्यक्ष लुधियाना जीएस बत्रा और जालंधर प्लास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नवदीश सिंह ने भी खाद सामग्री आधारित प्लास्टिक कैरी बैग को प्रोत्साहित करने के लिए अपने सुझाव दिए। श्री बत्रा ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट के साथ पंजाब में बायो कम्पोस्ट कैरी बैग्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि बायो कम्पोस्ट कैरी बैग्स पर सब्सिडी लागू की जाए, प्लास्टिक कचरा पंजीकरण के लिए अनुमतियाँ राज्य स्तर पर दी जानी चाहिए, नई इकाइयों की स्थापना के लिए ऋण की आसान उपलब्धता और इसके लिए औद्योगिक भूमि, कच्चे माल (स्टार्च) की आसान उपलब्धता और अन्य राज्यों से आने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग के प्रवेश पर पाबंदी लगाई जाए।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image