Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बल्लभगढ़ में बनेगा अत्याधुनिक बस टर्मिनल

चंडीगढ़, 11 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के बल्लभगढ़ में सभी सुविधाओं से युक्त 21 एकड़ क्षेत्र में बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा जिसमें खुदरा, वाणिज्यिक और होटल एवं रेस्त्रां जैसी तमाम सुविधाएं होंगी। बस टर्मिनल का निर्माण हरियाणा पुलिस आवास निगम करेगा और यह लगभग दो वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा।
राज्य के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने आज विभाग तथा निगम के अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान इसकी सैद्धांतिक स्वीकृति दी। निगम शीघ्र ही इस बस टर्मिनल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य स्थल पर प्रस्तावित इस बस टर्मिनल में केवल बसों का ही ठहराव नहीं होगा बल्कि यह विभाग के लिए आय का भी एक महत्वपूर्ण जरिया बनेगा। उन्होंने कहा कि इसमें एक शानदार मॉल भी बनाया जाएगा। यहां बैंक्वेट हॉल, फूड कोर्ट और कपड़ों के शोरूम भी होंगे। साथ ही वाणिज्यिक उद्देश्यों तथा बसों के लिए अलग-अलग रास्तों का प्रावधान होगा।
इसमें पार्किंग का भी समुचित प्रबंध होगा। उन्होंने बस टर्मिनल के लिये अधिकारियों को जल्द भूमि की निशानदेही कराने के निर्देश दिये।

परिवहन मंत्री ने कहा कि जल्द ही विभाग के बेड़े में 800 बसें शामिल की जाएंगी। इनमें से 400 बसें मार्च तक आ जाएंगी जबकि शेष 400 बसें भी जल्द खरीदी जाएंगी। उन्होंने अधिकारियों को कुंभ मेले के मद्देनजर बसों का प्रबंध करने के निर्देश दिये। बैठक में परिवहन विभाग के प्रधान सचिव शत्रुजीत कपूर, महानिदेशक विरेंद्र सिंह दहिया, हरियाणा पुलिस आवास निगम के प्रबंध निदेशक आर.सी. मिश्रा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
रमेश1850वार्ता
image