Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे गये पांच सरकारी स्कूलों के नाम : सिंगला

शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे गये पांच सरकारी स्कूलों के नाम : सिंगला

जालंधर 12 फरवरी (वार्ता) पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने शुक्रवार को कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और प्रसिद्ध हस्तियों के योगदान की सराहना करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य में पांच सरकारी स्कूलों का नाम शहीदों के नाम पर रखा है।

श्री सिंगला ने कहा कि नाम बदलने की नीति को पारदर्शी तरीके से लागू करने के अलावा, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व में राज्य सरकार भी स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित कर रही है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि द्वारा शुरू किए गए सुधारों के परिणाम उनकी सरकार ने सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं जो नामांकन के रूप में रिकॉर्ड पर दिखाई दे रहे हैं और परिणामों में अविश्वसनीय रूप से सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि सभी नीतियों और सुधारों को एक योग्यता के आधार पर लागू किया जा रहा है जिसने स्कूल शिक्षा क्षेत्र के परिवर्तन का आधार बनाया है। अधिसूचना जारी करने से पहले, शिक्षा विभाग ने सत्यापन की उचित प्रक्रिया समाप्त कर दी है और संबंधित विभागों से मंजूरी मांगी है।

श्री सिंगला ने कहा कि बठिंडा जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेखू का नाम शहीद लाभ सिंह गवर्नमेंट सेकेंडरी स्कूल रखा गया है, एसएएस नगर जिले के गवर्नमेंट हाई स्कूल धरमगढ़ को शहीद सिपाही गुरप्रीत सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल और जिले के सरकारी मिडिल स्कूल चाक भाइके को मानसा में शहीद हवालदार सुखविंदर सिंह मिडिल स्कूल चाक भाइके नाम दिया गया है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि फरीदकोट जिले के एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का नाम एक स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर रोड़ी कपुरा गाँव के नाम पर रखा गया है और अब इस स्कूल को स्वतंत्रता सेनानी जंगीर सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रोड़ी कपूरा के नाम से जाना जाएगा।

उन्होंने कहा कि जालंधर जिले में एक और स्कूल का नामकरण प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ कॉमरेड हरकिशन सिंह सुरजीत के नाम पर किया गया है और बुंडाला गाँव के स्कूल को अब कॉमरेड हरकिशन सिंह सुरजीत गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बुंडाला के नाम से जाना जाएगा।

ठाकुर,जतिन

वार्ता

image