Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ट्रेनों की गति तेज बनाने के लिये रेलवे अंडर ब्रिज बनाने का काम तेजी पर : राजेश अग्रवाल

फरीदकोट ,15 फरवरी (वार्ता) फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा है कि फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन पर मूलभूत संरचनात्मक कार्यों को गति प्रदान करते हुए 95 किलोमीटर प्रति घंटा वाली इस लाइन पर ट्रेनों की गति बढ़ाने और रेल फाटकों के स्थान पर रेलवे अंडर ब्रिज बनाए जाने का कार्य तेजी पर है।
उन्होंने आज यहां बताया कि गत 11 फरवरी को रेलवे फाटक संख्या 8 पर रेलवे अंडर ब्रिज की लॉन्चिंग सात घंटे की ब्लॉक लेकर पूरी की गई | यह साइट बहुत ही चुनौतीपूर्ण थी जिसमें एक तरफ कब्रिस्तान तथा दूसरी ओर खेत होने के कारण मिट्टी निकालने की जगह नहीं थी । साथ ही हुसैनीवाला से निकलती नहर के टूटने से जलभराव की स्थिति थी । साइट पर आर.सी.सी. के 40 टन के बक्सों को रखने के लिए सात मीटर की खुदाई करना आवश्यक था । मिट्टी की खुदाई के बाद संचित भूमिगत जल की निकासी के लिए दो अस्थायी कुएं निर्मित किए गए ।
रेलवे अधिकारी ने कहा कि इस पूरे कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करके ट्रैक को पुनः रेल संचालन के लिए फिट किया गया । सभी रेलवे अंडर ब्रिज बनाने के लिए जल निकासी के लिए आधुनिक व्यवस्था भी की जा रही है जिससे बरसात के दिनों में भी सड़क यातायात सुगमतापूर्वक चालू रहे । मनरेगा में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पानी की पंपिंग की व्यवस्था का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा जिससे क्षेत्र वासियों को रोजगार की सुविधा मिल सकेगी ।
श्री अग्रवाल ने इस कार्य में लूथर, नौरंग तथा करिया पहलमान ग्राम के ग्रामवासियों की सहभागिता तथा सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया | उन्होंने मंडल के सिविल इंजीनियरिंग के इस चुनौतीपूर्ण कार्य को सुरक्षित एवं सहजता से पूर्ण करने एवं परिचालन विभाग द्वारा इतने बड़े ब्लॉक की व्यवस्था करने के लिए मंडल की टीम की प्रशंसा की ।
उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने तथा लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए मूलभूत संरचनात्मक कार्यों को तीव्र गति से किया जा रहा है ।
सं शर्मा
वार्ता
image