Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मेवात में भी बजेगी रेल की सीटी, दिल्ली-सोहना-अलवर नई रेल लाईन को मंजूरी

गरुग्राम, 15 फरवरी(वार्ता) हरियाणा के मेवात को रेल लाईन से जोड़ने का सपना अब पूरा होता नजर आ रहा है। केंद्र सरकार ने दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका होते हुए अलवर तक 104 किलोमीटर की नई रेल लाईन बिछाने के प्रस्ताव को इस बार के रेल बजट में मंजूरी प्रदान कर दी है और इसके लिये बजट में भी प्रावधान किया गया है।
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज यहां रेलवे स्टेशन पर करीब 14 करोड़ रूपए की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करने के मौके पर यह जानकारी दी। उन्होंने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्रालय तथा गुरूग्राम नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित फुट ओवर ब्रिज तथा एस्केलेटर का उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने वच्र्युअल तरीके से गुरूग्राम जिले के पटौदी के निकट जाटौली फाटक संख्या 46 पर प्रस्तावित अंडर पास का भी शिनान्यास किया।
इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार के आम बजट के साथ रखे गए रेल बजट में उक्त रेल लाईन परियोजना को भी शामिल किया गया है। इस रेल लाईन के बिछने से मेवात में भी रेल की सीटी बजेगी। उन्होंने बताया कि इस बार रेल बजट में नई रेल लाईन प्रस्तावाें में अस्थल बोहर से रेवाड़ी तक लगभग 75.2 किलोमीटर डबल रेल लाईन मंजूर की गई है और गढ़ी हरसरू से फरूखनगर तक रेलवे लाईन का विद्युतिकरण करने को भी मंजूरी दी गई है। विद्युतिकरण होने से क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण की समस्या भी कम होगी।
उन्होंने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर संभवतः देश में रेलवे के सबसे ऊंचे एस्केलेटर की आज शुरूआत की है। इससे रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोगों को बड़ा लाभ होगा। एस्केलेटर और फुट ओवर ब्रिज की यहां के स्थानीय निवासियाें की लम्बे समय से मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद भी रेलवे तथा नगर निगम गुरूग्राम ने यह कार्य तेजी से किया है।
राव इंद्रजीत ने कहा कि केंद्र सरकार जनहित और देशहित में निर्णय लेती है ताकि लोगों को समय पर जन सुविधाएं मिलें। हमारा प्रयास है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के हित के बारे में सोच कर ही निर्णय लिया जाए। हम देश हित में निर्णय लेंगे। जिसमें ज्यादा लोगों का फायदा होगा सरकार वहीं निर्णय लेगी।
सं.रमेश1848वार्ता
image