Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सौर ऊर्जा आधारित जल आपूर्ति परियोजना से बिजली बिल हुए जीरो

चंडीगढ़, 16 फरवरी (वार्ता) पंजाब सरकार के ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन के अंतर्गत सौर ऊर्जा पर आधारित जल आपूर्ति प्रोजेक्ट के तहत जालंधर जिले के आदमपुर ब्लॉक के गाँव जगरावां, मुरादपुर और तलवाड़ा गोल की पंचायतों के बिजली के बिल जीरो आये हैं।
इस पायलट प्रोजैक्ट की लागत 67.71 लाख रुपए है। सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि हर घर पानी का कनैक्शन देने के लिए इन गाँवों में 150 मीटर गहरे ट्यूबवैलों और 25000 लीटर क्षमता वाली पानी की टैंकियों से सौर ऊर्जा आधारित प्रोजैक्टों की शुरुआत की गई। सौर ऊर्जा के जरिये बिजली पैदा होती है जिसको पंप चलाने और गाँव के घरों तक पानी की सप्लाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
प्रवक्ता ने बताया कि सौर ऊर्जा आधारित इस प्रोजैक्ट के कारण इन गाँवों की पंचायतों का बिजली बिल जीरो हो गया है। अब इन पंचायतों को जल आपूर्ति प्रोजैक्ट पर बिजली का कोई बिल नहीं मिल रहा और इस पैसे को गाँव के अन्य विकास कार्यों पर खर्च किया जा रहा है।
जगरावां गाँव की सरपंच हरजीत कौर ने बताया कि उनके गाँव में सौर ऊर्जा से चलने वाले प्रोजैक्ट की वजह से जहाँ पंचायत बिजली बिल के भार से मुक्त हो गई है, वहीं लोगों को भी पीने योग्य साफ़ पानी भी मिलने लगा है। उन्होंने इस प्रोजैक्ट के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का आभार व्यक्त किया है।
जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजि़या सुल्ताना ने कहा है कि पंजाब के हरेक निवासी को उनके घरों तक शुद्ध पीने वाला पानी, स्वच्छता और अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना सरकार का फर्ज है। राज्य में चल रहे प्रोजैक्ट एक साल में मुकम्मल करने का लक्ष्य है जिससे राज्य की 100 प्रतिशत ग्रामीण जनता को साफ़ पानी दिया जा सके।
शर्मा
वार्ता
image