Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में सैकड़ों किसानों ने की रेलवे ट्रैक की घेराबंदी

जालंधर 18 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के ‘रेल रोको’ के आह्वान पर गुरूवार को किसानों ने राज्य में लगभग चालीस स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर धरना लगा कर रेलवे यातायात को बाधित किया।
संयुक्त किसान मोर्चा ने पिछले सप्ताह राष्ट्रव्यापी रेल नाकाबंदी की घोषणा की थी । प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर दिया। किसान यूनियनों के कई नेताओं ने पंजाब के फिरोजपुर रेलवे डिवीजन में 40 से अधिक स्थानों पर ट्रेनें रोकीं। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 'रेल रोको' विरोध चार घंटे - दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक जारी रहेगा।
पिछले साल सितंबर में पारित तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को रोलबैक करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं भी प्रदर्शनकारियों में शामिल हुईं । फिरोजपुर के मंडल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कहा कि 'रेल रोको' आंदोलन शुरू होने से पहले गुरुवार को किसी भी ट्रेन को रद्द या डायवर्ट नहीं किया गया था।
फतेहगढ़ साहिब और पटियाला में भी सैकड़ों किसानों ने कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक की घेराबंदी की है। अंबाला डिवीजन के तहत चलने वाली ट्रेनों को पूरे क्षेत्र के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर रोक दिया गया है ताकि यात्रियों को होने वाली असुविधा से बचा जा सके। प्रदर्शनकारियों द्वारा पटरियों को खाली करने के बाद ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा।
“रेलवे पटरियों की सुरक्षा ऑडिट के बाद, ट्रेनें शाम 4 बजे के बाद वापस सेवा में आ जाएंगी। डीआरएम ने कहा कि रेलवे अधिकारी राज्य पुलिस प्रशासन के लगातार संपर्क में हैं। पंजाब के रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
किसान नेताओं ने केंद्र पर उनकी मांगों पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है। उन्होने कहा कि जब तक सरकार उनकी मांगों को नहीं मान लेती, तब तक वे संघर्ष जारी रखेंगे।
राज्य पुलिस, सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी), रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) हाई अलर्ट पर हैं। रेलवे ने आरपीएफ की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की हैं। ट्रैक्टर रैली और 'चक्का जाम' के बाद, 'रेल रोको' तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा किया गया अगला प्रमुख विरोध है।
किसान पिछले तीन नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, तीन नए बनाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ - किसान उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020; मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर किसान सशक्तिकरण और संरक्षण समझौता।
ठाकुर शर्मा
वार्ता
image